रांची: अमेरिकी एजेंसियां करेंगी वनों के संरक्षण में मदद, CMPDI के साथ भी करेंगी

Smart News Team, Last updated: Wed, 16th Feb 2022, 1:36 PM IST
  • अमेरिकी काउंसेल जनरल इन कोलकाता मेलिंडा एम पावेक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एके रस्तोगी के बीच हुई मुलाकात.
  • झारखंड में भूमि क्षरण की बढ़ती परेशानी से निपटने के काम में दिखाई रुचि.
  • मेलिंडा एम पावेक ने सीएमपीडीआई का भी किया दौरा.
  • सीएमडी मनोज कुमार के साथ की बैठक.
बैठक में मेलिंडा पावेक.( फाइल फोटो )

रांची. अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के बढ़ते दबदबे के चलते आज दुनिया के सभी बड़े देश भारत में आकर काम करना चाहते हैं. खुद को सुपर पावर कहने वाला देश अमेरिका भी भारत के साथ मिलकर काम करना चाहता है. इसका ताजा उदाहरण अमेरिकी काउंसेल जनरल इन कोलकाता मेलिंडा एम पावेक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एके रस्तोगी की मंगलवार को मुलाकात हुई. जिसमें प्रधान मुख्य वन संरक्षक एके रस्तोगी ने अमेरिकी एजेंसियों के साथ मिलकर झारखंड में भूमि क्षरण की बढ़ती परेशानी से निपटने के काम में रुचि दिखाई है.

एके रस्तोगी ने बताया कि झारखंड में वनों और अन्य पारिस्थितिक तंत्रों के संरक्षण के साथ वन प्रबंधन को मजबूत करने में ऐसी परियोजना काफी मदद करेंगी. वन प्रबंधन को मजबूत करने से वनों की गुणवत्ता सुधारने के अवसर प्राप्त होंगे, जिसके चलते वन के पास रहने वाले ग्रामीणों के जीवन पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. इसके अलावा भूमि कटाव और माइनिंग से पर्यावरण को जो नुकसान पहुंच रहा है उसे रोका जा सकेगा.

रांंची: हटिया रेलवे स्टेशन से चलेंगे प्रीपेड ऑटो, किराया हुआ तय

अमेरिकी काउंसेल और प्रधान मुख्य वन संरक्षक की इस मुलाकात में राज्य में इको सिस्टम आधारित सेवाओं और अन्य समुदायों को शुध्द करने की संभावना पर भी चर्चा की गई. इसके अलावा मेलिंडा एम पावेक ने रांची में सीएमपीडीआई का भी मंगलवार को दौरा किया. सीएमपीडीआई में हुई बैठक की अध्यक्षता सीएमडी मनोज कुमार ने की. इस बैठक में कोयला क्षेत्र में सहयोग, सीबीएम विकास को बढ़ावा देना के अलावा अमेरिकी सहयोग से चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई.

अमेरिकी काउंसेल जनरल इन कोलकाता मेलिंडा ने माइन क्लोजर प्लानिंग, कोयला खनन में पर्यावरण संबंधी योजनाओं के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा मेलिंडा ने इस बात का भी आश्वासन दिया की आगे भी सीएमपीडीआई के साथ संबंधिक क्षेत्रों के विकास में सहयोग करेंगे.

अन्य खबरें