रांची: बीटेक छात्र ने बनाई स्मार्ट वॉच व एप, प्लस आक्सीजन लेवल और दवा के लिए देगी अलर्ट

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Jun 2021, 12:32 PM IST
  • रांची के रोहित ने इंडियन इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कांटेस्ट के टॉप 60 में अपनी जगह बना ली है. उन्होंने एक ऐसी स्मार्ट वॉच बनाई है जो व्यक्ति के आक्सीजन व पल्स रेट को नापनी है. इस प्रतियोगिता का आयोजन आईआईएम बेंगलुरु, एआइसीटीई और माय जीओभी सस्था करती है. 
समार्ट वॉच मरीजों को समय पर आक्सीजन लेवल प्लस और दवाई लेने के लिए देगी अलर्ट.( सांकेतिक फोटो )

रांची: आईआईएम बेंगलुरु, एआइसीटीई और माय जीओभी देशभर में इंडियन इनोवेशन चैलेंज डिजाइन कांटेस्ट का आयोजन करता है. आत्मनिर्भर भारत से जुड़े इस प्रतियोगिता में देशभर के इंजीनियरिंग कालेज के स्टूडेंट्स अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करते हैं. प्रतियोगिता की शुरूआत वर्ष 2019 से की गई थी. इस बार प्रतियोगिता में देशभर के करीब 1000 विश्वविद्यालय व कालेजों की टीम ने भाग लिया. इसमें रांची के रोहित की टीम का टॉप 60 में चयन हुआ है. उन्होंने स्मार्ट वॉच बनाई है जो बीमार व्यक्ति के आक्सीजन व पल्स रेट को नापने से लेकर समय पर दवाई के लिए अलर्ट जारी करता रहेगा.

टॉप 60 में पहुंचने पर रोहित की टीम को 20,000 रुपये इनामी राशि मिलेंगी. अब आईआईएम बेंगलुरु सभी टीम की प्रतिभा को निखारेंगे. इसके बाद नवंबर में इस 60 में से 30 टीम का चयन किया जाएगा. प्रतियोगिता में विजय टीम को स्टार्टअप शुरू करने के लिए भारत सरकार की ओर से राशि दी जाएगी. रोहित रांची के बिरसा चौक इलाके में रहते है. रोहित भुवनेश्वर से बीटेक अंतिम वर्ष का छात्र है. जबकि उनके पिता सुधीर कुमार छात्रों मैनेजमेंट की तैयारी कराते हैं और गरीब बच्चों के लिए स्कूल भी चलाते हैं.

खाने का ऑर्डर देकर डिलीवरी बॉय से लूटपाट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 अरेस्ट

ई हेल्थ माॅनिटरिंग सिस्टम है प्रोजोक्ट का नाम

वर्तमान में रोहित की टीम में छह लोग हैं. रोहित उस टीम में लीडर की भूमिका निभा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट के जरिए रोहित ने स्मार्ट वाच, एड बॉक्स और एक एप बनाया है. एड बॉक्स मरीजों को दवा लेने का समय याद दिलाता रहेगा. जबकि स्मार्ट वाच से आक्सीजन व पल्स रेट माप सकते हैं. वॉच से वाट्सएप मैसेज भी देख सकते हैं. साथ ही एप की मदद से बिमार लोगों अपने पास मदद बुला सकते है.

 

अन्य खबरें