रांची: कार्यस्थलों पर भी होगा कोविड टीकाकरण, 11 अप्रैल से राज्य में सुविधा लागू

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Apr 2021, 10:05 PM IST
  • केंद्र सरकार ने राज्य के सार्वजनिक और निजी कार्यस्थलों पर 11 अप्रैल से कोविड टीका लगाने का निर्देश दिया है. लेकिन यह सुविधा केवल ऐसे कार्यस्थलों पर लागू होगी, जहां 100 योग्य लाभार्थी मौजूद होंगे. हालांकि केवल 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोग ही काम करने की जगह पर टीकाकरण के लिए योग्य होंगे.
रांची: कार्यस्थलों पर भी होगा कोविड टीकाकरण, 11 अप्रैल से राज्य में सुविधा लागू

रांची. कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अब राज्य के सार्वजनिक और निजी कार्यस्थलों में भी कोविड के टीकाकारण की अनुमति प्रदान कर दी गई है. इस संबंध में केंद्र सरकार ने 11 अप्रैल से टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दे दिया है. जिसके अनुसार राज्यों में वैस कार्यस्थलों पर जहां 100 योग्य लाभार्थी है, यह सुविधा लागू होगी. केंद्र सरकार के निर्देश के बाद झारखंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अभियान के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने 11 अप्रैल से राज्य के सभी सिविल सर्जनों को उनके कार्यस्थल पर टीका लगाने का निर्देश दिया है.

इस संबंध में अभियान निदेशक ने कहा कि काम करने की सरकारी और निजी जगहों पर टीकाकरण का सत्र आयोजित करके टीके की पहुंच को बढ़ाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए करीब 100 योग्य एवं इच्छुक लाभार्थी मौजूद होने जरूरी है. उन्होंने बताया कि गाइडलाइंस के अनुसार सिर्फ 45 साल अथवा उससे अधिक उम्र के कर्मचारी इस सुविधा के लिए योग्य होंगे. उनके अलावा किसी बाहरी व्यक्ति को टीकाकरण की अनुमति नहीं होगी, भले ही वो व्यक्ति परिवार का सदस्य ही क्यों न हो.

वैक्सीन की कमी से रांची के इन अस्पतालों में नहीं लग रहा टीका, लोग परेशान

लोगों को उनके कार्यस्थल पर कोविड टीका दिए जाने वाली इस सुविधा के तहत नोडल अफसर के रूप में कार्यस्थल का एक वरिष्ठ कर्मचारी काम करेगा. यह नोडल अफसर टीकाकरण के काम में सहयोग करने के लिए जिला स्वास्थ्य प्राधिकरण या निजी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ में समन्वय स्थापित करेगा. कोरोना के टीकाकरण की पहुंच बढ़ाने के लिए और इस वायरस को रोकने के लिए इस सुविधा को राज्यों में लागू किया जा रहा है.

चारा घोटाला में लालू यादव को जमानत के लिए करना होगा इंतजार, 16 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

अन्य खबरें