रांचीः ड्राइविंग के इच्छुक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर, विकास आयुक्त ने जारी किया टेंडर

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 12:08 PM IST
  • रांची में ड्राइविंग की इच्छुक युवाओं को अब भारी वाहन चलाने का प्रशिक्षण जिला प्रशासन दिलाएगा. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. रांची के खलारी और बुढ़मू प्रखंड के अकुशल युवकों को जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) फंड से रोजगार के लिए हेवी मोटर, टिपर वाहन, लोडर और एक्सक्वेटर कैटेगरी के वाहन को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.
प्रतीकात्मक फोटो

रांची. झारखंड की राजधानी रांची में ड्राइविंग की इच्छुक युवाओं को अब भारी वाहन चलाने का प्रशिक्षण जिला प्रशासन दिलाएगा. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है.  रांची के खलारी और बुढ़मू प्रखंड के अकुशल युवकों को जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) फंड से  रोजगार के लिए हेवी मोटर, टिपर वाहन, लोडर और एक्सक्वेटर कैटेगरी के वाहन को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं इसके लिए उप विकास आयुक्त ने टेंडर जारी कर दिया है.

इसके लिए डीएमएफटी ने झारखंड राज्य में स्थापित मान्यता प्राप्त मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों से  प्रस्ताव मांगा गया है. बता दें कि इच्छुक संस्थान अपना प्रस्ताव 15 मार्च तक जमा कर सकते हैं. इस दिन तीन बजे तक टेंडर खोला जाएगा. वहीं इस योजना से खासकर उन युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. जिसकी रुचि ड्राइविंग में है. वहीं खासकर बड़े वाहनों की ट्रेनिंग लेने के बाद रोजगार के अधिक अवसर उन्हें प्राप्त होंगे.

झारखंड: सात जिलों में 7 मार्च से खुलेंगे स्कूल, 31 मार्च के बाद होगी पहली से आठवी की परीक्षा

जिला प्रशासन की ओर से इस योजना में इच्छुक एजेंसियों के लिए कई शर्तें भी निर्धारित की गई है. साथ ही इसके तहत प्रशिक्षण कार्य कराने वाली एजेंसी झारखंड से ही निबंधित होनी चाहिए. जानकारी के अनुसार एजेंसी को कम से कम पांच साल का प्रशिक्षण क्षेत्र में अनुभव अनिवार्य है. वहीं संस्थान के पास आवासीय प्रशिक्षण के लिए कम से कम 50 प्रशिक्षणार्थियों के रहने की व्यवस्था की जाएगीं. संस्थान के पास प्रशिक्षाणार्थियों को सिखाए जाने वाले हेवी मोटर, टिपर, लोडर और एक्सक्वेटर कैटेगरी के कितने वाहन हैं यह बताना होगा. इन  सभी शर्तों के आधार पर जिला प्रशासन की ओर से एजेंसी का चयन किया जाना है.

 

अन्य खबरें