रांची: नमामि गंगे मिशन के तहत दो से चार नवंबर के बीच मनाया जाएगा गंगा उत्सव

Smart News Team, Last updated: Sat, 31st Oct 2020, 6:57 PM IST
  • रांची जिले में दो से चार नवंबर तक गंगा उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस उत्सव में बच्चों द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं नदी और अन्य जल स्रोतों के संरक्षण पर कक्षा छह से 12 के बीच छात्र-छात्राएं 250 शब्दों में लिखकर इस फोन 8651514821 पर तीन नवंबर से पहले तक भेज सकते हैं. 
गंगा महोत्सव (फाइल फोटो)

रांची. देश भर में नमामि गंगे मिशन के अंतर्गत 2 नवंबर से 4 नवंबर बीच गंगा उत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं. गंगा बचाओ व गंगा को स्वच्छ रखने की दिशा में गंगा उत्सव के तहत यह होगा. जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को गंगा को स्वच्छ रखने और गंगा को बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल शक्ति मंत्रालय ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं. रांची जिला प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही हैं. शनिवार को नगर निगम और जिला प्रशासन के लोगों तैयारियों का जायजा लेनें तालाब पहुंचे थे.

गंगा उत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. जिसमें लोगों के नदी तटों की सफाई, श्रमदान, तटों पर पौधारोपण, नदियों की स्वच्छता संबंधी संकल्प, जल स्त्रोतों की आरती, दीपदान, रंगोली प्रतियोगिता, गंगा चौपाल, पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. नमामि गंगे योजना के तहत किए जाने वाले इस उत्सव में कई कार्यक्रम होंगे. गुरुवार को डीसी छवि रंजन के निर्देश पर डीआरडीए निदेशक सीमा सिंह, एनडीसी केके अग्रवाल, समाहर्ता संजय कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों ने बैठक की. कार्यक्रम का उद्देश्य है कि गंगा उत्सव से लोगों के मन में नदियों के प्रति अच्छी भावनाए पैदा हो सकें. जिससे वह नदियों की देखभाल अपने बच्चें की तरह करें.

परंपरा: शरद पूर्णिमा पर रात भर रहा उल्लास, विजयादशमी पर छाया रहा कोविड का कहर

नमामि गंगे योजना

गंगा नदी का न सिर्फ़ सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व है बल्कि देश की 40% आबादी गंगा नदी पर निर्भर है. 2014 में प्रधानमंत्री ने कहा था "अगर हम गंगा को साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी" जिसके बाद गंगा नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ नामक एक गंगा संरक्षण मिशन का शुभारंभ किया गया. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019-2020 में नदी की सफाई के लिए बजट को चार गुना करते हुए 20,000 करोड़ रुपए कर दिया है.

 

 

अन्य खबरें