रांची: 3.65 लाख बुजुर्गों को मिलेगा मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन का लाभ

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 11:43 AM IST
  • झारखंड सरकार ने राज्य के बुजुर्गों को ‘मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन' के तहत एक हजार रुपये मासिक पेंशन देने का फैसला किया है. बुधवार की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया. इस योजना से राज्य में वृद्धा पेंशन मिलने वाले बुजुर्गों की सख्या लगभग सात लाख 30 हजार हो जाएगी.
राज्य के बुजुर्गों को एक हजार रूपये मासिक पेंशन के रूप में मिलेगा. ( फाइल फोटो )

रांची: झारखंड सरकार ने राज्य के लगभग तीन लाख 65 हजार असहाय बुजुर्गों को एक हजार रूपये मासिक पेंशन देने का फैसला किया है. बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. राज्य सरकार 'मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन' योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को मासिक पेंशन देने की योजना बना रहा है. इसके लिए सरकार आगामी वित्तीय वर्ष में कुल 885 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार ने बताया कि राज्य योजना के अंतर्गत संचालित मुख्यमंत्री राज्य पेंशन योजना अंतर्गत अर्हता रखने वाले शत प्रतिशत व्यक्तियों को शामिल करने की मंजूरी मंत्रीपरिषद की बैठक में दी गई. इससे पहले राज्य सरकार तीन लाख 60 हजार वृद्धों को पहले ही लाभ दे चूकी है. मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री की बैठक के बाद अब सात लाख 30 हजार लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा.

लाइट हाउस प्रोजेक्ट: शिलान्यास के बाद पता चला बन रहे हैं फ्लैट, अब हो रहा विरोध

इस योजना से पहले राज्य सरकार 3 लाख 60 लोगों के एक हजार रुपये पेंशन योजना के रुप में लाभ दे रही थी. लेकिन बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले के बाद पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों की सख्या लगभग सात लाख 30 हजार के पास पहुंच जाएगी.

अवर निबंधक पर लगे गड़बड़ी के आरोप, सरकार ने पद से हटाकर दिये जांच के निर्देश

रांची SSP: मिली गुप्त सुचना पर पुलिस ने 3 को अरेस्ट किया, 3 बाइक 1 स्कूटी बरामद

अन्य खबरें