रांची: बच्चों के एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

Smart News Team, Last updated: 09/02/2021 07:50 AM IST
  • आरटीई के तहत नर्सरी से कक्षा एक तक के बच्चों के एडमिशन के लिए 12 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन करा सकते है. इसके लिए राज्य के 102 स्कूलों को चुना गया है. बता दें, सभी स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटे रिजर्व है.
बच्चों के एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शरू. ( प्रतीकात्मक फोटो )

रांची: शिक्षा का अधिकार ( आरटीई ) कानून के तहत स्कूलों में नामांकन की प्रकिया ऑनलाइन शुरु हो गई है. जिसके लिए अभिभावक 12 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इस ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से नर्सरी से लेकर कक्षा एक तक बच्चों को नामांकन किया जाएगा. झारखंड की राजधानी रांची में आईटीई के तहत 102 स्कूलों में नामांकन होना है. आवेदन के बाद अभिभावकों को फॉर्म की हार्ड कॉपी को सारे दस्तावेज सहित 20 फरवरी तक स्कूल में जमा कराना होगा. अभिभावक www.dseranchi.com वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

आरटीई के तहत राज्य के निजी स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटे रिजर्व है. इसके लिए अभिभावकों को अपना बीपीएल कार्ड दिखाना होगा. पिछले बर्ष स्कूलों में एडमिशन की प्रकिया ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरीके से थी. लेकिन इस प्रकिया स्कूलों के आवेदन को लेकर गड़बड़ी देखी गई. जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह ने बताया कि आवेदन से संबंधित सभी चीजों की जांच पड़ताल विद्यालयों को करनी है. इस बार हमारे माध्यम से अभिभावक आवेदन कर रहे हैं. यदि आवेदन में किसी प्रकार के गड़बड़ी की जानकारी मिलती है, तो संबंधित स्कूलों से जानकारी मांगी जाएगी. फिलहाल अभिभावकों की सुविधा के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है.

JPSC Exam 2021: 7th से 10th जेपीएससी ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से, मई में प्रिलिम्स

विभाग ने ऑनलाइन आवेदन को लेकर आने वाली समस्या के लिए अभिभावकों के लिए समाहरणालय के ब्लॉक ए में हेल्प डेस्क बनाया गया है. यहां अभिभावक आकर नामांकन प्रक्रिया और नियमावली के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अभी तक लगभग 50 से अधिक अभिभावकों ने यहां आकर जानकारी प्राप्त की थी.

थाने से कुछ ही दूरी पर चाकू के बल पर हुई लूटपाट, विरोध पर किया युवक को घायल

शिवसेना नेता चंदन पर चली गोली, गंभीर हालत में सदर अस्पताल से रांची रिम्स रेफर

अन्य खबरें