रांची नगर निगम का तोहफा, 2.56 लाख आवासों को मुफ्त पानी का कनेक्शन

Nawab Ali, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 7:59 AM IST
  • झारखंड की राजधानी रांची में नगर निगम द्वारा लोगों फ्री में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है. रांची नगर निगम ने अब तक ढ़ाई लाख से लोगों को फ्री में पानी का कनेक्शन देने की तैयारी शुरू कर दी है. 
रांची नगर निगम में लोगों को मुफ्त पानी कनेक्शन की सौगात. सांकेतिक फोटो

रांची. झारखंड की हेमंत होरें सरकार ने रांची के नगर निगम क्षेत्र में ढ़ाई लाख से ज्यादा लोगों को फ्री पानी का कनेक्शन देने का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा रांची नगर निगम ने निगम क्षेत्र के करीब 10 लाख लोगों को फ्री पानी कनेक्शन देने की तैयारी भी शुरू कर दी है. जिसके लिए क्षेत्रों में जल आपूर्ति के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं. नगर निगम ने राहत देते हुए अधिसूचित जल की नई दर को कम कर दिया है. अब अधिसूचित दर के लिए पांच हजार रूपये की राशि नहीं ली जायेगी. इसके लिए नगर निगम में आवेदन करना होगा. अपने स्थानिय नगर निगम ऑफिस में पानी कनेक्शन के लिए आवेदन जमा करें.

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार अमृत योजना, राज्य योजना और एशियाई विकास बैंक द्वारा चलाई जा रही संपोषित योजना के तहत लोगों को फ्री पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है. सरकार की मंशा है कि शहर में रहने वाले नागरिकों से पानी के कनेक्शन का कोई भी शुल्क न लिया जाए. रांची में चलाई जा रही पेयजल आपूर्ति योजनाओं से लोगों को काफी फायदा पहुंचा है. इस योजना के तहत दिए जा रह्हे पानी के कनेक्शन को लेकर आम लोगों का कहना है कि पानी के कनेक्शन के लिए सरकार ने उनसे कोई भी शुल्क नहीं लिया है. साथ उन्हें बहतरीन गुणवत्ता का पानी भी सरकार उपलब्ध करा रही है. 

घर में घुसे डकैतों ने पहले बूढ़ी मां को पिलाया पानी, फिर जमकर की डकैती

झारखंड सरकार द्वारा पेयजल योजनाओं के साथ ही लोगों को पानी बचाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है. नगर निगम ने पानी का अधिक इस्तेमाल करने पर कई कानून भी बनाए हुए हैं ताकि लोगों द्वारा पानी का सही इस्तेमाल किया जा सकें.

 

अन्य खबरें