रांची में प्लास्टिक कचरे से टी शर्ट व ट्रे बनाएगा नगर निगम, जल्द काम होगा शुरू

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Jul 2021, 1:54 PM IST
  • रांची में प्लास्टिक के कचरे को लेकर नया करने तैयारी की जा रही हैं. दरअसल, नगर निगम अब प्लास्टिक के कचरे से टी शर्ट और प्लास्टिक के अन्य सामान बनाएगा.
रांची में प्लास्टिक कचरे से टी शर्ट व ट्रे बनाएगा नगर निगम,

प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए काफी नुकसान दायक है. इसे बंद करने को लेकर सरकार ने कई नियम भी बनाए हैं लेकिन प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद नहीं हो पा रहा है. ऐसे में रांची में प्लास्टिक के कचरे को लेकर नया करने तैयारी की जा रही हैं. दरअसल, नगर निगम अब प्लास्टिक के कचरे से टी शर्ट और प्लास्टिक के अन्य सामान बनाएगा. इसके लिए नगर निगम के सहयोग से रांची में प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए यूनिट लगाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के लिए नगर निगम UNDP को जमीन मुहैया कराएगा.

प्लास्टिक के कचरे को भी नगर निगम उपलब्ध कराएगा. यूनिट स्थापित करने का सारा खर्च यूएनडीपी के अधिकारी उठाएंगे. इस यूनिट को स्थापित करने में लगभग 3 करोड़ रु होनें की संभावना जताई जा रही है. जल्द ही यूनिट स्थापित करने के लिए ची नगर निगम और यूएनडीपी के बीच MOU होगा. यूएनडीपी से जुड़े अधिकारियों और रांची नगर निगम के नगर आयुक्त के बीच बातचीत हो चुकी है.

रांची: राज्य सरकार ने 8 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन, शनिवार, रविवार संपूर्ण लॉकडाउन

यूएनडीपी और रांची नगर निगम के बीच करार होने वाला था मगर, कोरोना की दूसरी लहर से काम पूरा नहीं हो पाया. अब कोरोना की लहर खत्म होने के बाद फिर नगर निगम और यूएनडीपी के अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू हो गई है. मालूम हो, रांची में रोजाना 60 टन के आसपास प्लास्टिक कचरा निकलता है. यानि महीने में 1800 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है.

अन्य खबरें