रांची: 18 मार्च से नगर निगम होंगे ई-ऑफिस में तब्दील, अफसरो को मिल रही ट्रेनिंग

Smart News Team, Last updated: Fri, 19th Feb 2021, 2:01 PM IST
  • रांची नगर निगम को 18 मार्च से ई-ऑफिस में बदल दिया जाएगा. जिसके लिए पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को निगम के कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी. उप नगर आयुक्त के अनुसार इस बदलाव के बाद ऑफिस के काम में तेजी आएगी और पेंडिंग काम की फाइल को खोजना भी आसान होगा.
नगर निगम होंगे ई-ऑफिस में तब्दील.( सांकेतिक फोटो )

रांची के नगर निगम को जल्द ही ई-ऑफिस में परिवर्तित कर दिया जाएगा. जिसके बाद ऑफिस के सभी कार्यों को इलेक्टॉनिक माध्यम से संचालित किया जाएगा. इसके लिए अफसरों व कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. जिसमें उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से काम करने के तरीके समझाये जा रहे है. उप नगर आयुक्त का कहना है कि 18 मार्च से नगर निगम कार्यालय ई-ऑफिस में तब्दील हो जाएगा. जिससे काम करने की गति में तेजी आएगी. इसके अलावा कौन सी फाइल कहां पेंडिंग है इसकी जानकारी भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.

रांची नगर निगम में अब कागजों की जगह इलेक्टॉनिक माध्यम को अपनाया जा रहा है. जिसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. जिसके तहत बीते गुरुवार को पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधियों ने निगम के कर्मचारियों एवं अफसरों को प्रशिक्षण भी दिया है. जिसमें उन्हें सिखाया गया कि ई-ऑफिस में कैसे काम होता है और विभिन्न ऐपलिकेशन को कैसे इस्तेमाल करते है. इसके अलावा दैनिक कार्यों से संबंधित संचिका, डाक, आरटीआई आदि के आवेदन का निष्पादन ऑनलाइन विधि के माध्यम से करने के लिए ई-ऑफिस का उपयोग करना भी सिखाया गया है. इसके साथ ही ऑनलाइन माध्यम से कार्य करने के लिए उपलब्ध प्रावधानों के बारे में भी जानकारी दी गयी है.

रांची: जेबीवीएनएल के 25 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने जारी किए 350 करोड़

सरकारी कामों में अक्सर काफी समय लगता है, इसलिए नगर निगम में ऑनलाइन माध्यम के उपयोग से कई तरीके के लाभ होंगे. जैसे कि ऑनलाइन माध्यम को अपनाने के बाद कम समय में कोई काम किया जा सकेगा. जिससे समय की बचत होगी, इसके साथ ही ऑफिस में काम करने की गति में भी सुधार होगा. इसके अलावा इस माध्यम से पेंडिंग काम के बारे में पता करना आसान होगा. इसके साथ ही फाइल को खोजने में भी आसानी होगी.

आरक्षण की मांग को लेकर सम्मेलन करेगा श्री कृष्ण विकास परिषद

पेट्रोल डीजल आज 19 फरवरी का रेट: रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो में बढ़े दाम

अन्य खबरें