रांची: सविता को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, आज प्रधानमंत्री से होगी बात

Smart News Team, Last updated: Mon, 25th Jan 2021, 4:57 PM IST
  • पीएम मोदी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर झारखंड की तीरंदाज बेटी सविता कुमारी से वर्चुअल संवाद करेंगे. सविता रांची के बिरसा मुंडा आर्चरी एकेडमी में फिलहाल तीरंदाजी की ट्रेनिंग ले रही है. वह साउथ एशियन चैंपियनशिप में भारतीय टीम की ओर खेलने वाली है. यह चैंपियनशिप 23-28 मार्च तक बांग्लादेश में होगा.
पीएम मोदी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर झारखंड की तीरंदाज बेटी सविता कुमारी से वर्चुअल संवाद करेंगे

रांची : राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए झारखंड की बेटी अंतरराष्‍ट्रीय तीरंदाज सविता कुमारी को चुना गया है. इस अवार्ड के लिए भारतवर्ष से 32 प्रतिभाशाली बच्चों का चयन किया गया है. सबसे खास बात है कि खेल वर्ग से चुनी गई सविता एवं दूसरे बच्चों से आज खुद पीएम नरेंद्र मोदी ऑनलाइन बात करेंगे. चार साल पहले सविता कुमारी को कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय, सोनाहातु (रांची) में एडमिशन मिला था. उसके पिता गार्ड की नौकरी करके घर परिवार चलाते हैं. 

2016 में बिरसा मुंडा अकादमी, सिल्ली के कोच प्रकाश राम और शिशिर महतो की नजर सविता पर पड़ी थी. उसे कस्तुरबा गांधी स्कूल में स्पोर्ट्स के लिए टैलेंटेड प्लेयर्स के तौर पर आर्चरी की ट्रेनिंग के लिए फाइनल किया गया. दो साल की ट्रेनिंग के बाद सविता में निखार आया. वह राष्‍ट्रीय चैंपियन बनी. 2018 में उसका चयन जूनियर भारतीय टीम में हुआ. बांग्लादेश में आयोजित साउथ एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में टीम इवेंट में उसने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता.

अब वोटर आईडी कार्ड भी मोबाइल या कंप्यूटर से हो सकेगा डाउनलोड

विभिन्‍न वर्गों में 32 होनहारों का हुआ चयन

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हर साल देश भर से अलग अलग कैटेगरी में चयनित प्रतिभाशाली बच्चों को दिये जाते हैं. इस साल भी कला संस्कृति और खेल कैटेगरी में 7-7 बच्चों को फाइनल किया गया है. विपरीत परिस्थितियों में बहादुरी दिखाने को 3 बच्चे सेलेक्ट हुए हैं. 9 बच्चों को इनोवेशन और 5 बच्चे स्कूली शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन और एक को सोशल सर्विस के लिए उल्लेखनीय काम करने को फाइनल किया गया है.

 

अन्य खबरें