रांची में अब नीली यूनिफॉर्म में दिखेंगे ऑटो ड्राइवर, शीशे पर चिपकी होगी रेट लिस्ट

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 5:10 PM IST
रांची में नई व्यावस्था के तहत ऑटो चालक अब नीली वर्दी में ऑटो चलाते दिखेंगे और शीशे पर रेट लिस्ट लगी होगी. माना जा रहा है इससे अपराध पर नियंत्रण किया जा सकेगा और सवारियों से होने वाली किच-किच भी कम होगी. 
(फाइल फोटो)

रांची. रांची में अपराध पर नियंत्रण लगाने के लिए नई पहल की गई है. रांची के ऑटो ड्राइवर अब नीली वर्दी में ऑटो चलाते दिखेंगे. जो चालक नीली वर्दी नहीं पहनेंगे उनका चालान किया जाएगा. शुक्रवार को किशोरी यादव चौक पर आरटीए व उप परिवहन आयुक्त निरंजन कुमार की मौजूदगी में कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें 30 ऑटो चालकों को वर्दी दी गई है अन्य को भी जल्द ही दी जाएगी. वर्दी एक दम बनियान की तरह है जिसे ऑटो चालक आसानी से पहन लेंगे.

यूनियन अध्यक्ष अर्जुन यादव ने बताया कि रांची में 5000 ऑटो चालकों को परमिट दिया गया है. योजना के तहत और को भी परमिट दिया जाएगा. साथ ही नई व्यावस्था के तहत ऑटो में फर्स्ट ऐड बॉक्स रखना अनिवार्य है और ऑटो के शीशे पर रेट लिस्ट लगाना होगा. ऐसा न करने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. यूनियन अध्यक्ष ने कहा सब चीजें सिस्टमैटिक हो जाने से और शीशे पर रेट लिस्ट लग जाने से सवारियों के साथ होने वाली किच-किच खत्म हो जाएगी. रांची में रातू ऑटो स्टैंड एक मात्र 100 ऑटो की क्षमता वाला स्टैंड है. शहर में और स्टैंडों की जरूरत है.

CM आवास समेत इन जगहों पर लगेंगे नई तकनीक के मेटल डिटेक्टर, पुलिस मुख्यालय ने भेजा प्रस्ताव

डीएसपी ट्रैफिक जीतवाहन उरांव ने कहा:

वर्दी मिल जाने से अपराध पर लगाम लगेगी. नई व्यावस्था के तहत ऑटो चालकों का पूरा आईडेंटिफिकेशन हो सकेगा जिससे कोई मामला होने पर तत्काल पहचान की जा सकेगी. साथ ही कहा चौक चौराहे पर जाम न लगे इसके लिए ऑटो को चौराहे से 50 मीटर दूर खड़ा करना होगा. अगर नियम का नजरअंदाज किया तो मोटरवाहन अधिनियम के तहत कार्यवाई की जाएगी. ट्रैफिक पुलिस हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी. साथ ही ऑटो चालकों को सभी नियमों के पालन करना होगा.

पिक एंड ड्रॉप सिस्टम निकला बेकार:

कुछ समय पहले सड़कों पर जाम न लगे इसके लिए पिक एंड ड्राप सिस्टम बनाया गया था. जिसके लिए एक जगह चिन्हित कर दी गई थी जहां से ऑटो चालक सवारी उठाएंगे और छोड़ेंगे यदि कोई ऑटो वाला नियम का उल्लंघन करता है तो कार्रवाई की जाएगी. लेकिन अब ऐसा कहीं भी नजर नहीं आता है.

 

अन्य खबरें