रिम्स को ई-हॉस्पिटल बनाने की प्रक्रिया शुरू, अब घर बैठे लगा सकते हैं नंबर

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Feb 2021, 7:31 AM IST
  • रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि इसके लिए गुरुवार को विभागाध्यक्षों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी है. इसमें ई-हॉस्पिटल को लेकर चर्चा की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरे अस्पताल को कंप्यूटराईस किया जाना है.
रिम्स (फाइल तस्वीर)

रांची: रिम्स में बढ़ते काम के बोझ और उसके लिए मानव श्रम पर बढ़ते खर्चे को देखते हुए रिम्स प्रशासन ने रिम्स में ई-हॉस्पिटल सुविधा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि इसके लिए गुरुवार को विभागाध्यक्षों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी है. इसमें ई-हॉस्पिटल को लेकर चर्चा की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरे अस्पताल को कंप्यूटराईज किया जाना है, जिसके लिए अधिक संख्या में कंप्यूटरों की आवश्यकता है. साथ ही इसके संचालन की रणनीति बनाई जानी है.

गुरुवार को विभागाध्यक्षों के साथ इन मुद्दों पर चर्चा कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें कि मौजूदा समय में रिम्स के ओपीडी में रोजाना लगभग 2200 से ज्यादा मरीज इलाज करवाने के लिएआते हैं. जबकि विभिन्न विभागों के इनडोर में 1500 भर्ती रहते हैं और इन सब को सुचारू रूप से कदम-कदम पर मानव संसाधन द्वारा चलाया जाता है. जिसमे बहुत ज्यादा धन की आवश्यकता होती है. सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार रिम्स प्रशासन इसी खर्च को कम करने और काम में तेजी लाने के साथ-साथ आधुनिकरण के लिए रिम्स को कंप्यूटराइज करने पर जोर दिया गया है.

रांची में अज्ञात युवकों का शव मिलने से हड़कंप, शिनाख्त में जुटी पुलिस

कंप्यूटराइज करने से बढ़ेंगी सुविधाएं

रिम्स को कंप्यूटराइज करने से विभिन्न प्रकार की सुविधाओं में इजाफा होगा. मरीजों के साथ-साथ कर्मचारियों को भी इसका फायदा होगा, अगर मरीजों की बात करें तो उनके लिए कंप्यूटराइज सुविधाएं होने से उन्हें लंबी लाइन में नही लगना होगा और वो आसानी से घर बैठे डॉक्टर के साथ अपोइंटमेंट लेकर तय समय पर बिना किसी परेशानी के परामर्श ले सकते हैं और कर्मचारियों का सारा डाटा कंप्यूटराइज्ड होने से उनकी हाजरी से लेकर छुट्टी तक की प्रक्रिया आसान हो जाएगी और भ्रष्ट्राचार से भी मुक्ति मिलेगी.

रांची के बुढ़मू में कोयला तस्करी, छापेमारी में तीन ट्रक समेत छह गिरफ्तार

अन्य खबरें