रांची: ग्रामीण क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन, स्लॉट बुकिंग के बिना होगा वैक्सीनेशन

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Jun 2021, 11:45 AM IST
  • रांची जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में तेजी से वैक्सीनेशन करने के उद्देश्य कई जरूरी बदलाव किए गए हैं. अब से ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले टीकाकरण केंद्र पर ग्रामीण इलाकों के रहने वाले बिना किसी रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के टीकाकरण करा सकते हैं.
रांची शहरी इलाकों में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए वॉक इन सेवा शुरू किया गया है (प्रतीकात्मक फोटो)

रांची : रांची शहर के ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के कार्यक्रम को तेजी से पूरा करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले टीकाकरण केंद्र पर ’वॉक इन’ सेवा की सुविधा दी है. इस सेवा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोग को बिना रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं. इन केंद्रों पर अट्ठारह साल से अधिक उम्र के लोग इस टीकाकरण की सेवा का फायदा उठा सकते हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में वॉक इन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए उपायुक्त छवि रंजन ने संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिया है. शनिवार के दिन वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में इस निर्णय को लिया गया है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के इस टीकाकरण केंद्र पर शहरी क्षेत्र के लोग भी जाकर टीका लगवा सकेंगे. इसके अलावा रांची के शहरी इलाकों में रहने वाले वे लोग जो वैक्सीन की पहली डोज ले चुके है और दूसरी डोज लेना चाहते हैं. वह शहरी इलाके के टीकाकरण केंद्र पर वॉक इन सेवा के तहत जाकर अपनी दूसरी डोज की वैक्सीन लगवा सकते हैं.

छात्रों को कार्यालय के चक्कर से मिली छुट्टी, CBSE ने ऑनलाइन की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट

इस बैठक में इसके अलावा यह निर्णय लिया गया है कि रांची के शहरी इलाकों में अभी भी वैक्सीन की पहली डोज लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग करना होगा. पहली डोज की बुकिंग के लिए प्रशासन ने स्लॉट करने का समय रोजाना शाम सात बजे निर्धारित किया गया है. इसके लिए उपायुक्त ने जरूरी दिशा निर्देश भी जारी कर दिए.

अन्य खबरें