रांची: छात्र ने तैयार की कई फीचर्स वाली स्मार्ट वॉच, दावा-हर किसी के बजट में है फिट

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Jun 2021, 5:22 PM IST
  • रांची के निवासी रोहित ने एक ऐसी स्वदेशी स्मार्ट वॉच तैयार की हैं जो विदेशी स्मार्ट वॉच की तरह ही काम करेगी. यह स्मार्ट वॉच ऑक्सीमीटर और पल्स मापने की मशीनों की तरह भी काम करेगी. यह विदेशी स्मार्ट वॉच के मुकाबले सस्ती भी होगी. उनका दावा है कि एक साधारण व्यक्ति भी इस वॉच को खरीद पायेगा.
रांची: छात्र ने तैयार की कई फीचर्स वाली स्मार्ट वॉच दावा-हर किसी के बजट में है फिट

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में इंजीनियरिंग के एक छात्र ने इस महामारी के दौर में कुछ नया कर दिखाया है. रांची के निवासी रोहित ने एक ऐसी स्वदेशी स्मार्ट वॉच तैयार की है जो विदेशी स्मार्ट वॉच की तरह ही काम करेगी और यह विदेशी स्मार्ट वॉच के मुकाबले सस्ती भी होगी. उनका दावा है कि एक साधारण व्यक्ति भी इस वॉच को खरीद पायेगा. रोहित ने कहा है कि यह देसी स्मार्ट वॉच ऑक्सीमीटर और पल्स मापने की मशीनों की तरह भी काम करेगी. इसके साथ ही यह स्मार्ट वॉच समय-समय पर शरीर में आने वाले बदलाव जैसे बढ़ते-घटते ऑक्सीजन लेवेल और पल्स की रीडिंग भी शो करेगी.

रोहित इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र हैं उन्होंने यह स्मार्ट वॉच एक प्रोजेक्ट के दौरान अपने साथियों के साथ मिलकर तैयार की हैं. इस स्मार्ट वॉच के अलावा रोहित ने एक स्मार्ट फोन भी तैयार किया हैं, जिसको रोहित ने कुछ इस तरह से प्रोग्राम किया हैं कि वह मेडिकल एमरजेंसी के समय पहले से चुने गए चार लोगों को अलर्ट मैसेज भेजेगा. यहीं नहीं रोहित ने एक मेडिकल बॉक्स भी तैयार किया है जो समय-समय पर बतायगा कि कब आपको कौन-सी दवा लेनी है.

झारखंड कांग्रेस में संकट! चार MLA राष्ट्रीय महासचिव वेणुगोपाल से मिलने पहुंचे

रोहित के इन कारनामों ने रोहित को देशभर में चर्चित कर दिया है. रोहित के परिवार को रोहित की इन कामियाबियों से बहुत खुशी हो रही है. रोहित के घर लोगों का आना जाना लगा हुआ है. रोहित के कारनामों ने युवाओं की शक्ति का उदाहरण पेश किया है. समय के लिहाज से रोहित की यह स्मार्ट वॉच ऐसे समय में आई है जब कोरोना महामारी ने पूरे विश्वभर में अपना कहर बरपाया हुआ है और ऐसे उपकरणों की जरुरत ज्यादा महसूस की जा रही है.

अन्य खबरें