झारखंड में बनेंगे नए वोटर आईडी कार्ड, फोटो बदल कर लगेगी रंगीन फोटो

Shubham Bajpai, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 6:55 AM IST
  • रांची में खराब फोटो वाले सभी वोटर आईडी कार्ड बदलने जा रहा है. ब्लैक एंड व्हाइट फोटो जिन कार्ड में लगी हैं, उन्हें बदल नए कार्ड जारी किए जाएंगे. जिले में करीब 5.4 लाख लोगों को नए वोटर आईडी कार्ड मिलेंगे. इसे लिए डीसी और बीएलओ को प लिखकर निर्देश दे दिए गए है. जल्द ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
रांची में खराब फोटो वाले वोटर कार्ड को बदल वोटर्स को मिलेगा नया

रांची. कई बार पोलिंग बूथ पर वोट देने के दौरान वोटर आईडी कार्ड में खराब फोटो होने की वजह से बूथ अधिकारी को मतदाता को पहचानने में काफी दिक्कत होती है. जिससे बूथ अधिकारी व वोटर्स दोनों के समय का काफी नुकसान होता है, लेकिन अब जल्द ही इस समस्या से निजात मिलने जा रही है. राज्य निर्वाचन आयोग रांची समेत पूरे प्रदेश में ब्लैक एंड व्हाइट व खराब फोटो वाले वोटर कार्ड बदलने जा रहा है. इस कार्ड की जगह रंगीन फोटो वाले वोटर कार्ड सभी को जारी किए जाएंगे.

तस्वीर साफ होने से अन्य कार्यों के इस्तेमाल में नहीं आएगी दिक्कत

वोटर आईडी कार्ड में रंगीन फोटो होने से वोटिंग के दौरान होने वाली दिक्कतों से निजात मिलेगा. साथ ही मतदाता वोटर आईडी कार्ड का उपयोग अन्य पहचान वाले दस्तावेज की तरह भी कर सकेंगे. अभी तक खराब फोटो होने की वजह से अन्य जगह इसके इस्तेमाल में काफी दिक्कत आती थी. वहीं, वोटर लिस्ट में भी रंगीन फोटो लगाने की तैयारी हो रही है ताकि मतदान कर्मियों को वोटर को पहचानने में कोई समस्या न हो.

विधानसभा भवन में नमाज कक्ष को लेकर झारखंड में सियासी कोहराम, विरोध में भाजपा ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतला

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए पत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने सभी जिलों के डीसी को पत्र जारी कर इस संबंध में काम शुरू करने के निर्देश दिए है. निर्देश अनुसार, वोटर लिस्ट में मौजूद फोटो को आयोग के द्वारा निर्धारित अच्छी क्वालिटी की फोटो से बदलें. साथ ही उन फोटो को चिन्हित करें जिनकी क्वालिटी कम हो.

गरुड़ एप से बीएलओ बदलेंगे फोटो

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने सभी बीएलओ को निर्देश जारी किए है कि वो गरुड़ एप का प्रशिक्षण लें और आने वाले समय में खराब फोटो को एप के माध्यम से बदलें. साथ ही इस एप से आवेदक के नाम बदलने या अन्य गलती सुधारने के लिए ऑफलाइन आवेदन लेने की बजाय एप के माध्यम से ही उसे सही करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें.

JPSC सदस्यों के पुनर्नियोजन के मुद्दे पर झारखंड राज्यपाल का आदेश, संविधान व JPSC सर्विस रेगुलेशन की हो समीक्षा

रांची में 5.4 लाख और राज्य में 49 लाख लोगों को मिलेगा नया वोटर कार्ड

रांची में 5,40,307 लोगों को खराब फोटो वाले वोटर आईडी कार्ड बदलकर नए वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे. साथ ही पूरे राज्य में 49 लाख लोगों को नए वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे. इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं जल्द ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

 

अन्य खबरें