रांची के बेटे ने बढ़ाया मान, UN फूड समिट में मिला संवाद का मौका

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Jun 2021, 4:57 PM IST
  • आइवान अभय मिंज नाम के इस बच्चे को 'फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन', 'यूनाइटेड नेशन फूड समिट' और 'ग्लोबल इंडिजेनस यूथ फोरम' के संयुक्त आयोजन में भाषण के लिए आमंत्रित किया गया है.
रांची के बेटे ने बढ़ाया मान

रांची: झारखंड का एक 9 साल का आदिवासी बच्चा इस वक्त खूब सुर्खियां बटोर रहा है. आइवान अभय मिंज नाम के इस बच्चे को 'फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन', 'यूनाइटेड नेशन फूड समिट' और 'ग्लोबल इंडिजेनस यूथ फोरम' के संयुक्त आयोजन में भाषण के लिए आमंत्रित किया गया है.

ये ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन रोम में 16 से 18 जून तक आयोजित होगी. आइवान 16 जून को 5 मिनट का अपना स्वागत वक्तव्य पढ़ेंगे. वक्तव्य से पहले पारंपरिक सरना प्रार्थना से शुरुआत करने करने के बाद आइवान अपने आदिवासी देशज ज्ञान और खेती पर बातों को केंद्रित करेंगे.

आर्थिक तंगी के कारण बनाया रंगदारी गैंग, पहले ही मामले में रांची पुलिस ने दबोचा

2017 में रोम में आयोजित महत्वपूर्ण सम्मेलन में ये साझा तय हुआ था कि आदिवासी युवाओं को भी अपने ज्ञान और खाद्य व्यवस्था को संरक्षित और संवर्धन के प्रयास का अवसर प्राप्त हो. इस प्रकार के सम्मेलन में आदिवासी युवाओं का सामने आना जरूरी है. इसी को ध्यान में रखते हुए आइवान को चुना गया है.

रांची: बीटेक छात्र ने बनाई स्मार्ट वॉच व एप, प्लस आक्सीजन लेवल और दवा के लिए देगी अलर्ट

रांची के हेहल डेलाटोली के रहने वाले आइवान के पिता डॉ अभय सागर मिंज, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में एंथ्रोपोलॉजी के टीचर हैं, जबकि इनकी माता डॉ मीनाक्षी मुंडा भी टीचर रह चुकी हैं.

 

अन्य खबरें