झारखंड में आवासीय स्‍कूल आज से खुले, जानिए गाइडलाइंस

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 8:28 PM IST
  • 21 दिसंबर से स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं का कक्षा संचालन शुरू किया गया था. अब मार्च 2020 से बंद पड़े आवासीय विद्यालयों में स्कूली शिक्षा शिक्षा व साक्षरता विभाग के निर्देश के बाद कक्षा संचालन शुरू हुआ. 
फाइल फोटो

रांची. झारखंड के आवासीय स्‍कूलों में लगभग 10 महीनों बाद सोमवार से पठन-पाठन शुरू हुआ. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के निर्देश के बाद सोमवार से राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, नेतरहाट आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय (हजारीबाग) में कक्षा संचालन शुरू हुआ. ये सभी स्‍कूल मार्च महीने से ही बंद थे. विद्यार्थियों का ऑनलाइन कक्षा संचालन भी पहले की तरह जारी रहेगा. 

अभिभावकों की सहमति मिलने पर छात्र विद्यालय आएंगे. इसे लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सहमति पत्र भी जारी किया गया है. विद्यालय के शिक्षकों और कर्मियों को 15 जनवरी को ही विद्यालय लौटने का निर्देश दिया गया था. कक्षाओं की संचालन को लेकर विद्यालयों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है. उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व सरकार द्वारा 21 दिसंबर से स्कूलों में कक्षा 10 व 12वीं का कक्षा संचालन शुरू किया गया था, पर आवासीय विद्यालयों में दिसंबर में पठन-पाठन शुरू नहीं किया गया था. विद्यालयों में प्रार्थना सभा व खेलकूद स्थगित रहेगा. विद्यालय में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा. जिले के कस्तूरबा गांधी विद्यालय के प्रभारी विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे. जिला स्तर से कक्षा संचालन की रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जायेगी.

महिलाओं के सम्मान का प्रतीक है टुसू पर्व

विद्यालय संचालन को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किया गया है. सभी विद्यालयों में थर्मल स्कैनर रखने को कहा गया है. कक्षा संचालन के दौरान एक विद्यार्थी से दूसरे विद्यार्थी के बैठने की व्यवस्था में कम से कम छह फीट की दूरी सुनिश्चित करने को कहा गया है. विद्यार्थियों के हॉस्टल में तय क्षमता से अधिकतम 50 फीसदी विद्यार्थी को ही एक कमरे में रखने को कहा गया है.

अन्य खबरें