25 लाख का इनाम जीतने के लिए छात्र ले सकते हैं CBSE फिट इंडिया क्विज में भाग, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sun, 6th Jun 2021, 11:54 AM IST
  • सीबीएसई ने ने बच्चो के लिए क्विज प्रियोगितया का आयोजन करने जा रही है. जिसका नाम है फिट इंडिया क्विज. वहीं इसका इनाम 25 लाख रुपए रखा गया ह.
25 लाख तक जीत सकते है स्कूली छात्र, लेना होगा CBSE के फिट इंडिया क्विज में भाग, जानें डिटेल

रांची. सीबीएसई स्कूल स्तर पर बच्चो के लिए एक प्रतियोगिता लाया है. जिसे जितने वाले को 25 लाख रुपए इनाम में दिया जाएगा. जिसका नाम फिट इंडिया क्विज रखा गया है. इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को पत्र लिखकर भेज भी दिया है. जिसके लिए रजिस्ट्रेस्शन एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा. जो 31 जुलाई तक चलेगा. जिसके रजिस्ट्रेशन को सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर कर सकते है.

सीबीएसई के निर्देशानुसार एक स्कूल से कम से तो छात्र को इन क्विज के लिए चयन किया जाएगा. जिसके बाद प्रीलिम्नरी राउंंड होगा जिसमें ऑनलाइन मल्टीपल च्वाइस प्रश्‍न पूछे जाएंगे. इसके बाद स्टेट राउंड होगा जिसे राज्य फिट इंडिया मिशन के सहयोग से किया जाएगा. अंतिम में नेशनल राउंड आयोजित होगा. इस तरह से कुल चार राउंड होंगे. जिसमें एंटी 4 सितंबर को, स्टेट 1-31 अक्टूबर तक और नेशनल 1-14 नवंबर तक होगा.

रांची के इन कॉलेजों में मेरिट के आधार पर एडमिशन,सेंट जेवियर्स का एंट्रेंस कैंसिल

इन प्रतियोगिता को जितने वाले स्कूल को 25 लाख रुपए मिलेंगे. वहीं छात्र को ढाई लाख रुपए मिलेंगे. इसी तरह रनरअप को क्रमश: 15 लाख रुपये और छात्र को डेढ़ लाख रुपये मिलेंगे. इस तरह कुल 3 करोड़ 25 लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप जितने वाले को मिलेगा. सीबीएसई इस प्रतियोगीयता को बच्चों में फिटनेस व खेल के ज्ञान को परखने और उसे समृद्ध करने के उद्देश्य से आयोजित कर रही है.

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 250 रुपए शुल्क देना होगा. जानकारी के अनुसार इस प्रतियोगोया में कुल 60 प्रश्न होंगे जिसे छात्रों को 45 मिनट में करना होगा. इस प्रतियोगिता में एनटीए द्वारा कक्षा 8 स्तर के प्रश्न तैयार किया जाएगा. वहीं प्रत्येक राज्य में से 8-32 स्कूल चुने जाएंगे. जो नेशनल लेवल पर जाने पर इतनी ही टीम बन जाएगी. नेशनल राउंड में क्वर्टर फाइनल, सेमी फाइनल व फाइनल प्रतियोगिया होगी.

सोरेन सरकार का बकाया बिजली बिल पर बड़ा ऐलान, इन लोगों को दी राहत

 

अन्य खबरें