प्रोन्नति की मांग को लेकर राजभवन पहुंची रांची विश्वविद्यालय की शिक्षिका

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 6:11 PM IST
  • विश्वविद्यालय व कॉलेजों में कार्यरत टीचरों की प्रोन्नति किए जाने की मांग को लेकर रांची विश्वविद्यालय की शिक्षिका ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात की. शिक्षिका की ओर से राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपकर इस मामले का समाधान करने की मांग की गई है.
रांची विश्वविद्यालय (फाइल तस्वीर)

रांची : विश्वविद्यालयों और उनसे संबंधित कालेजों के टीचरों की प्रोफेसर ग्रेड में प्रोन्नति किए जाने की प्रक्रिया पिछले 40 साल से अधर में लटकी हुई है. 30 से 40 साल तक अपनी सेवाएं देने के बावजूद इन टीचरों का प्रोफ़ेसर ग्रेड में किए जाने की विभिन्न विश्वविद्यालयों के टीचर संगठनों की ओर से ज्ञापन भी दिए गए किंतु अभी तक टीचरों की इस समस्या का समाधान नहीं किया जा सका है. प्रोफेसर ग्रेड में प्रोन्नत किए जाने की मांग को लेकर ऐसे टीचर कई बार राज्य भवन का दरवाजा भी खटखटा चुके हैं. 

इस क्रम में शुक्रवार को रांची विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की शिक्षिका डॉ रेनू दीवान ने राज्य भवन पहुंचकर झारखंड राज्य की राज्यपाल एवं झारखंड राज्य के विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात की. शिक्षिका रेनू दीवाने राज्यपाल को बताया कि पिछले 40 वर्षों से सेवा करने के उपरांत हम टीचरों को प्रोफ़ेसर ग्रेड में प्रोन्नति नहीं दी गई है. उन्होंने जल्द ही विश्वविद्यालयों के टीचरों और उनसे संबंधित कालेजों के टीचरों को प्रोन्नत करने की राज्यपाल से गुजारिश की. 

झारखंड प्रशासनिक सेवा के 13 अफसरों का तबादला, अधिसूचना जारी

इससे का उन्होंने राज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपा. शिक्षिका रेनू दीवान की बात सुनने के बाद राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि शिक्षकों की प्रोन्नति का मामला निश्चित रूप से लंबे समय से लंबित है. इसके समाधान के लिए झारखंड सरकार की उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, झारखंड लोक सेवा आयोग तथा सभी विश्वविद्यालयों को निर्देशित भी किया गया है. उन्होंने शिक्षिका को आश्वस्त किया कि जल्द ही टीचरों को प्रोफ़ेसर ग्रेड में प्रोन्नत करने की प्रक्रिया को पूरा करा लिया जाएगा.

मार्च में PM मोदी करेंगे परीक्षा पर चर्चा, कार्यक्रम के भाग लेने के लिए पंजीकरण

 

अन्य खबरें