आदिवासी जन परिषद की महिला शाखा के सदस्यों ने मजदूरों के बीच बांटे मजदूर कार्ड

Smart News Team, Last updated: Sun, 24th Jan 2021, 7:25 PM IST
  • घाघरा स्थित कुसई में महिला मोर्चा की अध्यक्ष शांति सवैया पहुंची. उन्होंने सरकारी की ओर से मजदूरों के लिए चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मजदूरों के लिए तकरीबन 8 योजनाए हैं. इसकी जानकारी देना और लोगों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है.
फाइल फोटो

रांची. आदिवासी जन परिषद के महिला शाखा ने घाघरा स्थित कुसई में मजदूरों के बीच मजदूर कार्ड का बंटन किया. इस दौरान प्रेमशाही मुंडा ने कहा कि सरकार द्वारा आम जनता के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं को हम लोगों तक पहुंचाएंगे. इस कार्य के लिए संगठन को सुदृढ़ होना जरूरी है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि कोई भी आदिवासी नेतृत्वकर्ता पर हमला करेगा. उसका परिषद जोरदार विरोध करेगा. कुछ लोग सत्ता पर काबिज आदिवासी नेतृत्व पचा नही पा रहे हैं. लोकतंत्र में जानलेवा हमला और पथराव के लिए कोई जगह नही है.

इस कार्यक्रम में आदिवासी जनपरिषद की महिला मोर्चा की ओर से लिटिया उरांव, आशा उरांव, लिली कच्छप, निशा कुजुर, मंजू कुजुर, राहुल कश्यप, रेनू कश्यप, सुनीता बंडो, मीरा कुजूर आदि को मजदूर कार्ड का वितरण किया गया. इस अवसर पर परिषद की महिला शाखा अध्यक्ष शांति सवैया, सहित प्रेम शाही मुंडा, सेलिना लकड़ा आदि उपस्थित थे. महिला मोर्चा की अध्यक्ष शांति सवैया ने कहा कि सरकार की ओर से मजदूरों के लिए तकरीबन 8 योजनाए हैं. इसकी जानकारी देना और लोगों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है. अभी भी मजदूर कार्ड बनाने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

सहायक अभियंता की नियुक्ति के विज्ञापन रद्द, आईए जानते हैं कारण

अधिकारियों से नहीं मिलती मदद : शांति सवैया ने कहा कि सरकारी अधिकारी मदद नहीं करते हैं. उऩ्होंने कहा कि हमारी मांग है कि कि मजदूर कार्ड बनाने के लिए सरकार सामाजिक संगठनों से भी सहयोग ले. तभी गांव के अंतिम व्यक्ति तक लेबर कार्ड की योजना का लाभ पहुंच सकेगा. केंद्रीय सदस्य सेलिना लकड़ा ने कहा कि 6 फरवरी को महिला मोर्चा की बैठक गिरिडीह में होगी. इसमें संगठन का विस्तार, आदिवासी महिला सशक्तिकरण, एवं मजदूर कार्ड जैसे मुद्दों पर काम करने के लिए विचार किया जाएगा.

अन्य खबरें