राज्‍य के हर जिले के तीन सरकारी स्कूलों को मिलेगी सीबीएसई बोर्ड की मान्यता

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Jul 2021, 12:25 AM IST
  • इसके लिए झारखंड शिक्षा परियोजना ने एनओसी का प्रस्ताव विभाग को भेजा है.जिन विद्यालयों को सीबीएसइ बोर्ड से मान्यता दिलायी जायेगी, उनका चयन कर लिया गया है. इसके तहत हर जिले के एक-एक बालिका विद्यालय, एक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के अलावा सभी जिला स्कूल को शामिल किया गया है.
जिन विद्यालयों को सीबीएसइ बोर्ड से मान्यता दिलायी जायेगी, उनका चयन कर लिया गया है

रांची : इसके लिए झारखंड शिक्षा परियोजना ने एनओसी का प्रस्ताव विभाग को भेजा है.जिन विद्यालयों को सीबीएसइ बोर्ड से मान्यता दिलायी जायेगी, उनका चयन कर लिया गया है. इसके तहत हर जिले के एक-एक बालिका विद्यालय, एक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के अलावा सभी जिला स्कूल को शामिल किया गया है. सात मॉडल स्कूल को भी चयनित किया गया है. इनमें रांची के पांच, गिरिडीह, हजारीबाग, लातेहार, पश्चिमी सिंहभूम, दुमका व साहेबगंज के चार-चार स्कूल शामिल हैं.

शेष जिलों के तीन-तीन स्कूलों का चयन किया गया है. इन विद्यालयों को संसाधन युक्त बनाने में वर्ष 2020-21 में लगभग 360 करोड़ खर्च किये जायेंगे. सरकार ने इन विद्यालयों को उत्कृष्ट विद्यालय का नाम दिया है. इसके अलावा 4416 विद्यालयों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा. कुल मिलाकर 4PARAGRAPH 160 words496 विद्यालयों पर चरणबद्ध तरीके से अगले पांच वर्षों में 1800 करोड़ खर्च करने की तैयारी है.

अन्य खबरें