झारखंड के तीन रेलवे स्टेशन को होगा कायाकल्प, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 12:41 PM IST
  • झारखंड के तीन स्टेशन को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित किया जाएगा. रेलवे ने इसके लिए सूचना जारी कर दी है. सूचना अनुसार झारखंड के प्रमुख स्टेशन रांची, टाटानगर और धनबाद का कायकल्प कर वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा.
झारखंड के तीन रेलवे स्टेशन को होगा कायाकल्प, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन( फाइल फोटो)

रांची: झारखंड के तीन स्टेशन को वर्ल्ड क्लास के रूप में विकसित किया जाएगा. रेलवे ने इसके लिए सूचना जारी कर दी है. सूचना अनुसार जो तीन स्टेशनों का चयन हुआ है वो झारखंड के प्रमुख स्टेशन रांची, टाटानगर और धनबाद है. तीनों स्टेशनों का कायकल्प कर वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. तीनों स्टेशनों का निर्माण आने वाले समय में स्टेशनों पर बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए किया जाएगा. वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए प्रति स्टेशन 150 से 200 करोड़ खर्च किया जाएगा.

तीनों स्टेशनों का कायाकल्प भविष्य में एक लाख यात्रियों की क्षमता को ध्यान में रख कर किया जा रहा है वर्तमान समय में प्रति दिन तीस हजार लोग सफर करते हैं. वर्ल्ड क्लास स्टेशन में सभी तरह की सुविधा मिलेगी. अलग अलग क्लास के यात्रियों के लिए बैठने के लिए वेटिंग हॉल का निर्माण किया जाएगा. स्टेशन परिसर के अंदर पिकअप और ड्रॉप करने वाली जगह का विस्तार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक गाड़ी प्रवेश कर पाए. जिससे लोगों को सहूलियत होगी. रेलवे की संरक्षा और सुरक्षा को ध्यान रखने के लिए रांची रेलवे स्टेशन में कई भवन का निर्माण किया जाएगा. जिसमे कई कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा.

पेट्रोल डीजल आज 17 अगस्त का रेट: रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो में नहीं बढ़ी तेल की कीमतें

रेलवे स्टेशन में दिन प्रतिदिन यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. आने वाले समय में यात्रियों की संख्या और बढ़ सकती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन का निर्माण इस तरह किया जाएगा की नए स्टेशन पर अधिक भीड़ होने के बावजूद सब कुछ नियमित और सुरक्षित तरीके से चल सके.

अन्य खबरें