रांची : यूआईडीएआई ने फिर बहाल की आधार कार्ड में सेल्फ अपडेट की सुविधा

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 8:52 PM IST
  • आधार कार्ड में स्वयं अपडेशन की सुविधा बहाल हो जाने से लोग घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में त्रुटियों को दुरुस्त कर सकेंगे. इसके लिए उनके पास आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर और दूसरा मोबाइल में इंटरनेट होना जरूरी है
फाइल फोटो

रांची. यूआईडीएआई ने जन सामान्य को गड़बड़ी होने पर अपने आधार कार्ड में स्वयं सुधार करने की शुभदा एक बार फिर बहाल कर दी है. इस सुविधा के बहाल हो जाने से अब अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे आधार कार्ड में संशोधन किए जा सकेंगे. बता दें कि राजधानी रांची समेत पूरे देश में आधार कार्ड बनाए जाने के दौरान तमाम तरह की गड़बड़ियां देखने को मिल रही है. मसलन किसी की जन्म तिथि गलत लिखी हुई है तो किसी का नाम या फिर किसी का पता. इन सभी कमियों को दूर करने के लिए यूआईडीएआई ने शुरुआती दौर में जन सामान्य को गड़बड़ियों को सुधारने के लिए स्वयं संशोधन की सुविधा प्रदान की थी. बाद में यूआईडीएआई की ओर से इस सुविधा को बंद कर दिया गया था. लेकिन अभी भी आधार कार्ड में गड़बड़ियों की ढेरों शिकायतें मिलने के बाद एक बार फिर यूआईडीएआई ने जन सामान्य को अपने आधार कार्ड में स्वयं संशोधन की सुविधा बहाल कर दी है. अब राजधानी रांची के लोगों को अपने आधार कार्ड में संशोधन के लिए प्रज्ञा केंद्रों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आधार कार्ड में स्वयं अपडेशन की सुविधा बहाल हो जाने से अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से आधार कार्ड में दर्ज गलत सूचनाओं दुरुस्त कर सकेंगे. इसके लिए आपको अपनी दो जरूरतें पूरी करनी होगी. पहला आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर और दूसरा मोबाइल में इंटरनेट. इन दोनों चीजों को पूरा करने के बाद आप मोबाइल में आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन को ओपन होम पेज में आपको माय आधार ऑप्शन नजर आएगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. उस ऑप्शन के खुलते ही आपको अपडेट योर आधार देखेगा. इस ऑप्शन पर भी क्लिक करें. इस ऑप्शन के खुलते ही आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट एसएस यूपी डॉट यूआईडीएआई डॉट इन में पहुंच जाएंगे. यहां आप अपने 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालकर लॉगइन लॉगइन करते ही आपको स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखेगा. उसे भरकर ओटीपी पर क्लिक कर दें.

रांची में वॉटर कनेक्शन लेना हुआ कई गुना महंगा, जानें, कितनी चुकानी होगी कीमत

ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. उस ओटीपी कोड को डालने के बाद एक नया भेज खुलेगा. इसी पेज पर आप अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं जैसे नाम पता जन्म तिथि को सही सही भरना है. जिस ऑप्शन में आपको संशोधन करना है उस उस पर क्लिक करें और उस को संशोधित कर दें. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आपके पास अपना पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड आज की जरूरत पड़ेगी उसे अपने पास रखें. संशोधन करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन ओटीपी आएगा. उसे वेरीफाई करने के पश्चात सेव कर दें. जैसे ही आप सेव करेंगे आपके आधार कार्ड अपडेट प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

अन्य खबरें