बजट 2021: झारखंड में बनेगा ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर, कोलकाता-अमृतसर से जुड़ेगा

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 9:02 AM IST
  • बजट बजट 2021 के तहत झारखंड में ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर के दो खंड बनेगे जो कोलकाता-अमृतसर से जुड़ेगा. जिसपर सिर्फ मालगाड़िया ही चलेगी जो तेज रफ़्तार से कच्चे माल और उत्पादित माल को अपने गंतव्य तक पहुचाएंगे.
बजट 2021: झारखंड में बनेगा ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर, कोलकाता-अमृतसर से जुड़ेगा

रांची. पास हुए वित्तवर्ष 2021-22 के बजट में झारखंड को ईस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर मिलने जा रहा है. जिसके तहत झारखंड अगले डेढ़ साल में कोलकाता और अमृतसर से जुड़ जाएगा. वहीं इस बार के बजट से  कॉरीडोर के सोननगर-गोमो और गोमो-दानकुनी खंड के निर्माण करने की घोषणा की गई है जो झारखंड होकर ही गुजरेंगी. वहीं ईस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर को जून 2022 तक पूरा कर लेने के लिए भी कहा गया है.

झारखंड में ईस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर 196 किलोमीटर की होगी जहां से केवल मालगाड़िया ही निकलेंगे. ये मालगाड़िया आद्योगिक उत्पादों या कच्चे माल को लेकर उनके ठिकानो तक तेज गति से पहुचाएंगी. साथ ही इस कॉरिडोर के जरिए झारखंड के उद्योग तक भी जल्द कच्चा माल पहुंच सकेगा. वहीं इस कॉरिडोर का निर्माण का ऐलान वित्त मंत्री सीतारमण ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर किया है. 

बजट 2021 पर बोले झारखंड CM हेमंत सोरेन- आत्मनिर्भर भारत नहीं आत्म बेचो भारत है

झारखंड में सबसे पहले सोननगर-गोमो खंड को तैययर किया जाएगा. इसके बन जाने के बाद गोमो-दानकुनी खंड के निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा. वहीं केंद्र सरकार ने पहले ही ईस्टर्न फ्रेट कॉरीडोर के दोनों तरफ दस किलोमीटर की दूरी तक इंडस्ट्रियल टाऊनशिप को पहले ही प्रस्तावित कर रखा है. वहीं इस कोरोडोर को बनाने के लिए प्रस्तावित जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा हो चूका है.

रांची: RJD नेता मोहम्मद मुस्तफा अंसारी 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित

वहीं इस बार के बजट में झारखड के 19 जिलों में कुपोषण को दूर करने के लिए रोडमैप भी तैयार किया गया है. जिसके तहत इस बजट में चयनित जिलों में केंद्र सरकार की तफ से मिशन पोषण 2.0 शुरू करने की भी घोषण की गई है. जिसके तहत इन जिलों में कुपोषण को दूर रकने के लिए अभियंन चलाया जाएगा.

अन्य खबरें