सावधान! निवेश बाजार पर झारखंड के साइबर ठगों की नजर, गृह मंत्रालय ने भेजा अलर्ट

Nawab Ali, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 11:02 AM IST
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय की इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर थ्रेट एनालिसिस यूनिट ने झारखंड पुलिस को एक रिपोर्ट भेजकर चेतावनी जारी की है. गृह मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा है कि साइबर ठग स्टॉक बाजार में निवेश कराने के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बना सकते हैं.
निवेश व्=बाजार में भी लोगों को निशाना बना सकते हैं साइबर ठग. सांकेतिक फोटो

रांची. देशभर में साइबर क्राइम के मामलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. साइबर ठग आम आदमी की मेहनत की कमाई को ठगने के लिए हर रोज नए तरीके अपना रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखंड पुलिस को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें कहा गया है कि साइबर ठग स्टॉक मार्किट में निवेश के नाम पर झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बना सकते हैं. गृह मंत्रालय की इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर थ्रेट एनालिसिस यूनिट ने यह रिपोर्ट तैयार की है जिसको लेकर झारखंड पुलिस को सतर्क रहने को कहा गया है. 

साइबर ठग आम आदमी की जेब खाली करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं. गृह मंत्रालय ने झारखंड पुलिस को एक चौंकाने वाली रिपोर्ट भेजकर चेतावनी जारी की है. दरअसल आजकल स्टॉक मार्किट निवेश का चलन बढ़ रहा है कई कंपनियां स्टॉक मार्किट में निवेश के लिए भारी भरकम मुनाफे के विज्ञापन चला रही है. ऐसे में अत्यधिक मुनाफे का झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा सकता है. गृह मंत्रालय से रिपोर्ट मिलने के बाद झारखंड पुलिस ने सभी जिलों के एसपी को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं साथ ही जनता को भी जागरूक करने के आदेश दिए हैं. 

झारखंड में दो महिला को डायन बताकर रिश्तेदारों ने बेरहमी से पीटा, काट दिए होंठ

ऐसे कर सकते हैं ठगी

साइबर अपराधी ऑनलाइन डाटा निकालकर स्टॉक बाजार में निवेश करने वाले लोगों को फोन या मैसेज कर उन्हें निवेश करने के नाम ज्यादा मुनाफे का लालच देकर उनसे ठगी कर सकते हैं . आजकल ऑनलाइन एप्प इ बढ़ते चलन के कारण कोई भी लिंक भेज उनके खातों की जानकारी लेकर रकम निकाल सकते हैं. 

 

अन्य खबरें