झारखंड के इन 4 जिलों से गुजरेगी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन, 5 घंटे में होगा सफर

Naveen Kumar, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 12:02 PM IST
  • वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड बुलेट ट्रेन झारखंड के 4 जिलों से होकर गुजरेगी. रेलवे मंत्रालय की ओर से बुलेट ट्रेन संचालन को लेकर निर्देश जारी ​कर दिए गए हैं. वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का सर्वे भी कर लिया गया है.
फाइल फोटो

रांची. वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड बुलेट ट्रेन झारखंड के 4 जिलों से होकर गुजरेगी. इसके लिए हाईस्पीड रेलवे ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो गया है. रेलवे मंत्रालय की ओर से बुलेट ट्रेन संचालन को लेकर निर्देश जारी ​कर दिए गए हैं. वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का सर्वे भी कर लिया गया है. बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश के सात रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. जिसमें वाराणसी-हावड़ा रूट पर भी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन चलाने की बात भी कही थी. इस रूट पर ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो गया है. इस बुलेट ट्रेन की रफ्तार 260 किमी प्रति घंटा होगी. बुलेट ट्रेन 5 घंटे में वाराणसी से हावड़ा तक का सफर तय करेगी.

वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड बुलेट ट्रेन झारखंड में 4 जिलों से होकर गुजरेगी, जिसमें कोडरमा, हजारीबाग, गिरीडीह, धनबाद शामिल हैं. इसके साथ ही बिहार के सासाराम और गया में भी बुलेट का संचालन होगा. बुलेट ट्रेन के रूट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक में कई अहम फैसले हुए हैं. इसमें बुलेट ट्रेन को झारखंड के पारसनाथ से गुजारने पर भी चर्चा हुई है. बता दें कि पारसनाथ में विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल होने के कारण बुलेट ट्रेन रूट के लिए पटरी पारसनाथ के आसपास से गुजरेगी.

यात्रियों की बढ़ी परेशानी! गोरखपुर-ऐशबाग ट्रेन 25 से 28 फरवरी तक रहेगी रद्द

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट का काम प्रभावित हुआ था. लेकिन, अब फिर से इस पर काम तेजी से शुरू कर दिया गया है. साल 2030 तक बुलेट ट्रेन का संचालन किया जाना प्रस्तावित है. बता दें कि काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी तो भगवान बुद्ध व विष्णु की नगरी गया को इस प्रोजेक्ट में जोड़ा गया है. यहां बुलेट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है.

अन्य खबरें