रांची : हवा शुद्ध करने के लिए सड़कों पर दौड़ेंगी वाटर स्प्रिंकलर मशीनें

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 7:37 PM IST
  • रांची में अब वाटर स्प्रिंकलर मशीनें हवा को शुद्ध करने का काम करेंगी. इस तकनीक से हवा की सफाई की जाएगी. शहर में प्रदूषण कम करने के लिए रांची नगर निगम ने चार मशीनें खरीद ली है, जो एक सप्ताह के भीतर मिल भी जाएंगी. इन मशीनों से पानी का छिड़काव कर शहर की हवा की क्वालिटी को सुधारा जाएगा.
रांची की हवा को साफ करेंगी स्प्रिंकलर मशीनें

रांची: राजधानी में अब वाटर स्प्रिंकलर मशीनें हवा को शुद्ध करने का काम करेंगी. इस तकनीक से हवा की सफाई की जाएगी. शहर में प्रदूषण कम करने के लिए रांची नगर निगम ने चार मशीनें खरीद ली है, जो एक सप्ताह के भीतर मिल भी जाएंगी. इन मशीनों से पानी का छिड़काव कर शहर की हवा की क्वालिटी को सुधारा जाएगा.

निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक वाटर स्प्रिंकलर मशीन की लागत 52 लाख के आसपास है. इसके हिसाब से चार मशीनों की कुल लागत 2 करोड़ 8 लाख रुपये होगी. वाहनों के चलते हवा में धूल-कण की मात्रा अधिक हो जाती है, जिन्हें वाटर स्प्रिंकलर मशीनों की मदद से कम किया जाएगा. सफाई के दौरान धूल उड़ने से बचाने के लिए मशीन में स्प्रिंकलर सिस्टम के साथ पानी का टैंक भी है.

आर्टिफिशियल लंग्स का रंग बदलकर हुआ काला 

वाहनों के बढ़ते दबाव के कारण शहर की हवा दिन ब दिन खराब हो जा रही है. अभी कुछ महीने पहले राजधानी में हवा की गुणवत्ता को परखने के लिए सीड्स की ओर से प्रयोग किया गया, जिसमें राजधानी के अल्बर्ट एक्का चौक पर आर्टिफिशियल लंग्स लगाया गया था, जिसका रंग पहले लाल था, लेकिन इसे लगाने के कुछ दिन बाद ही इसका रंग काला हो गया. 

लालू यादव के रिम्स दरबार पर पहरा, जेल मैनुअल से मिलेंगे लोग, मजिस्ट्रेट तैनात

बता दें कि रांची नगर निगम ने पिछले साल सितंबर महीने में ही इन मशीनों को खरीदने के लिए ठान लिया था और ये बनाई गई योजना अब सफल होने जा रही है. 

स्प्रिंकलर मशीन की खासियत

इन मशीनों की खासियत है कि इसमें नौ हजार लीटर की टंकी लगी है, जो दो घंटे में पूरे पानी का छिड़काव कर शहर का प्रदूषण कम कर सकती है. निगम द्वारा खरीदी गई इस आधुनिक मशीन से पानी का छिड़काव के साथ-साथ सड़कों की सफाई भी की जाएगी.  

अन्य खबरें