झारखंड सरकार किन तीन लाख बच्चों को खरीदकर देगी साइकिल, जानें क्या है योजना

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 8:31 AM IST
  • झारखंड सरकार द्वारा इस बार तीन लाख बच्चों को साइकिल खरीदकर दी जाएगी. छात्र कल्याण विभाग की इस योजना के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं इसका लाभ उठा पाएंगें.
झारखंड सरकार किन तीन लाख बच्चों को खरीदकर देगी साइकिल

रांची. झारखंड सरकार के सभी स्कूलों के 8वीं क्लास में पढ़ने वाले छात्रों को सरकार की तरफ से साइकिल खरीदकर दी जाएगी. इससे पहले छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती थी लेकिन इस बार से सरकार द्वारा उनको साइकिल ही खरीद कर दी जाएगी. छात्र कल्याण विभाग की इस योजना के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्रायें इसका लाभ उठा सकेंगे.

सूत्रों के मुताबिक कल्याण विभाग की इस योजना को राज्य योजना प्राधिकृत समिति की ओर से मंजूरी मिल गई है. अब इस प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में पेश किया जाएगा. मंजूरी मिलने पर ही छात्रों को साइकिल दी जाएगी.सरकार ने छात्रों को आठवीं कक्षा के बाद भी मध्य विद्यालय तक पढ़ाई करे रखने के उद्देश्य से साइकिल देने की योजना बनाई है.

झारखंड में मॉडल स्कूल बनाने की प्रक्रिया शुरू, पहले चरण में 27 स्कूलों का चयन

राज्य में 35500 प्राथमिक और मध्य विद्यालय हैं जबकि हाई स्कूल बस 2300 ही हैं. ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को मध्य विद्यालय से निकल कर हाई स्कूल जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है जो छात्रों के स्कूल ड्रॉप आउट का बड़ा कारण बन जाता है.

रांची : झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय 2 साल में देगा एमसीए की डिग्री

इस योजना के अंतर्गत पिछले साल तक छात्रों को साइकिल के लिए 3500 रूपए उनके बैंक खातों में दिए जाते थे. कई बार छात्र इस राशि से साइकिल न खरीद कर दूसरे कामों में इस्तेमाल कर लेते हैं. इसलिए कल्याण विभाग इस बार छात्रों को सीधा साइकिल खरीद कर ही देगा ताकि वे आसानी से स्कूल जा सकें और दूरी के कारण उनकी पढ़ाई न छूटे.

अन्य खबरें