Aaj ka Panchang 13 October: आज का पंचांग और राहुकाल, जानें अष्टमी व्रत पूजा विधि, शुभ मुहूर्त

Priya Gupta, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 9:34 AM IST
  • शारदीय नवरात्रि की महाष्टमी में देवी मां महागौरी की पूजा होती है, इस पूजा की कृपा से जीवन में सुख, समृद्धि, सफलता, उन्नति और तरक्की​ मिलती है.
Aaj ka Panchang 13 October

शारदीय नवरात्रि के 8वें दिन महागौरी की पूजा का विधान है. आइये जानें आज के पंचांग के अनुसार, मुहूर्त, राहुकाल व दिशाशूल. हिंदी पंचांग के अनुसार, आज आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. शारदीय नवरात्रि की महाष्टमी में देवी मां महागौरी की पूजा होती है, इस पूजा की कृपा से जीवन में सुख, समृद्धि, सफलता, उन्नति और तरक्की​ मिलती है.

सूर्य और चन्द्रमा के उदय एवं अस्त होने का समय

सूर्योदय और सूर्यास्त: आज 13 अक्टूबर दिन बुधवार को सूर्योदय प्रात:काल 6 बजकर 24 मिनट पर हुआ है, वहीं सूर्यास्त शाम को 5:49 पर होगा.

चंद्रोदय और चंद्रास्त: आज 13 अक्टूबर दिन बुधवार को चंद्रोदय दोपहर बाद 1 बजकर 34 मिनट पर हुआ. वहीं चंद्र के अस्त का समय 13 अक्टूबर दिन बुधवार को रात 11 बजकर 59 मिनट पर होगा.

Navratri 2021: नवरात्रि महाष्टमी पर हवन करने से पहले जानें शुभ मुहूर्त और नियम

कहा जाता है कि मां महागौरी की पूजा से संतान से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक, मां दुर्गा के आठवें स्वरूप देवी मां महागौरी को पूजा में नारियल भोग लगाना उत्तम होता है. पूजा के दौरान इन्हें पीले या सफेद रंग का फूल चढ़ाना चाहिए. महागौरी की पूजा पीले रंग का वस्त्र पहनकर करना उत्तम होता है.

कैलेंडर के अनुसार, आज 13 अक्टूबर दिन बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश जी को समर्पित होता है. हिंदू धर्म में गणेश पूजा का विशेष महत्व है.

अन्य खबरें