रांची विश्वविद्यालय में बीकॉम का रिजल्ट जारी होते ही एमकॉम में दाखिला शुरू

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 06:35 PM IST
  • रांची विश्वविद्यालय ने बीकॉम का परीक्षा परिणाम जारी करते ही 48 घंटे के भीतर चांसलर पोर्टल के माध्यम से एम कॉम में दाखिले की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. इसके साथ ही बीएससी के रिजल्ट के बाद एमएससी में भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.
चांसलर पोर्टल के माध्यम से ही एमकॉम में दाखिला लिया जा सकता है

रांची. एमकॉम में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए रांची विश्वविद्यालय की ओर से दाखिला शुरू कर दिया गया है. विश्वविद्यालय की ओर से बीकॉम का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है और रिजल्ट के जारी होने क 48 घंटे के भीतर ही एम कॉम में दाखिले की प्रक्रिया को शुरू करने की घोषणा कर दी. चांसलर पोर्टल के माध्यम से ही एमकॉम में दाखिला लिया जा सकता है और नामांकन के शनिवार को ही पोर्टल को खोल दिया गया था.

एमकॉम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी 21 से लेकर 29 नवंबर तक चांसलर पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया के खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों की प्रोविजनल सेलेक्शन लिस्ट को जारी किया जाएगा. दो दिसंबर को सेलेक्शन लिस्ट जारी की जाएगी. विश्वविद्यालय की ओर से जारी सेलेक्शन लिस्ट के आधार पर ही 3 से 9 दिसंबर तक विद्यार्थियों का दाखिला लिया जाएगा.

इस कंपनी के माउथ वॉश ने किया दावा, कोरोना के किटाणु 99.99% करता है खत्म

दाखिला प्रक्रिया के बाद तत्काल 16 दिसंबर से ही विश्वविद्यालय की ओर से नए सत्र की शुरुआत कर दी जाएगी. नामांकन प्रपत्र के लिए जनरल और ओबीसी छात्रों को 500 रुपये शुल्क देना होगा. इसके अतिरिक्त एसटी/एससी के विद्यार्थियों के लिए 400 रुपए शुल्क रखा गया है. हालांकि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के पीजी में दाखिले की प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो गई है. इस मामले में रांची विश्वविद्यालय पीछे है. उल्लेखनीय है कि रांची विश्वविद्यालय में चल रही स्नातक की परीक्षा खत्म हो गई है. रांची विश्वविद्यालय द्वारा शनिवार को बीएससी फाइनल इयर का परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट जारी करने के बाद एमएससी में भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 23 नवंबर से 1 दिसंबर तक चलेगी और इच्छुक छात्र अपना आवेदन चांसलर पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं.

अन्य खबरें