बड़े काम का है छोटा सा किशमिश, 7 गंभीर रोगों से दिलाता है छुटकारा

Smart News Team, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 10:21 AM IST
  • सुबह नाश्ते में आप कई हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं. इन सबके साथ किशमिश को भी सुबह खाने की आदत डाल लें. किशमिश के साथ आप नाश्ते में ढ़ेर सारी गुडनेस ले सकते हैं. इतना ही नहीं इस छोटे से किशमिश में बड़े फायदे होते हैं. इससे कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.
किशमिश में छिपा से सेहत का राज (फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान)

आजकल का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि न ही लोगों के खाने का समय है और न ही कामकाज करने का और न आराम करने का. ऊपर से काम का इतना प्रेशर हो जाता है कि शरीर में थकान हो जाती है. समय और खानपान की यही अनियमितता आगे चलकर गंभीर रोग को जन्म देती है. इन सभी से छुटकारा दिलाने में किशमिश मददगार हो सकता है. पोषक तत्वों के मामले में किशमिश सुपरफूड कहलाता है. चलिए जानते हैं क्या है किशमिश के फायदे, कैसे करें सुबह किशमिश का सेवन और किन रोगों में मददगार है किशमिश.

लेकिन सबसे पहले आपको बता दें कि किशमिश मूल रूप से सूखे हुए अंगूर होते ही हैं, जो विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और कई अन्य आहार फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यहां हम आपको बता रहें हैं किशमिश का सही तरीके से सेवन करने के फायदे.

New Year 2022: चाहते हैं नए साल में हो धन की वर्षा, तो आज ही करें ये काम

1.खून की कमी होती है दूर- जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए किशमिश काफी फायदेमंद माना जाता है. किशमिश में मौजूद आयरन और कॉपर शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं. इसके अलावा इसके बी-कॉम्प्लेक्स भी होता है.

2.हड्डियां होती है मजबूर- छोटा सा और मुलायक दिखने वाला ये किशमिश हड्डियों में मजबूती प्रदान करता है. रोजाना नाश्ते में इसके सेवन से जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द से आराम मिलता है.

3.इम्यूनिटी बूस्टर है किशमिश- भिगाए हुए किशमिश का पानी पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

4.वजन बढ़ाने के लिए मददगार- शारीरिक दुर्बलता या दुबलेपन से परेशान लोगों को किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए किशमिश एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

5.पाचन क्रिया होती है मजबूत- रोज सुबह 5-10 भीगे किशमिश खाने से शरीर को खूब फायदा होता है. इससे कब्ज के साथ पेट दर्द, इरिटेटिंग बाउल सिंड्रोम, गैस, सूजन और पेट फूलना जैसी अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत मिलती है.

6.बीपी को नियंत्रण में रखता है- टेंशन और सही खान-पान न होने के कारण ब्लडप्रेशर में उतार-चढ़ाव हो जाता है, जोकि स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं होता. लेकिन किशमिश खाने से रक्तचाप कंट्रोल में रहता है.

7.बेहतर नींद के लिए मददगार- आजकल नींद न आना भी एक बड़ी समस्या है. इससे मानलिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, जिससे सेहत खराब हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा के लिए आपको प्रतिदिन किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए.

New Year 2022: नए साल पर देना है खूबसूरत और किफायती गिफ्ट, तो ये हैं BEST ऑप्शन

अन्य खबरें