हज यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 10 दिसंबर आखिरी डेट, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sun, 29th Nov 2020, 1:21 PM IST
  • कोरोना महामारी में हज यात्रा 2020 के लिए अनुमति नहीं थी लेकिन 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. पवित्र यात्रा पर जाने की इच्छा रखने वाले 10 दिसंबर से पहले अपना नामांकन करवा सकते हैं.
हज यात्रा में लिए शुरू हुआ ऑनलाइन आवेदन

रांची. केंद्रीय हज कमेटी की ओर से वर्ष 2021 में हज पर जाने के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. 26 जून से हज यात्रियों के लिए सऊदी अरब की यात्रा शुरू की जाएगी. लोग हज कमेटी की साइट पर जाकर आनलाइन फार्म भर सकते हैं. हज के लिए आनलाइन फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है. 

कोरोना के चलते इस साल हज यात्रा का आयोजन नहीं हुआ था लेकिन अगले 2021 के लिए हज करने की अनुमति मिल गई है. इसके लिए कुछ नियमों का पालन अनिवार्य होगा. हज पर जाने वाले को इस साल डेढ़ लाख रुपए से अधिक खर्च करना होगा. उन्हें तीन लाख 75 हजार रुपए जमा करने होंगे जिससे 30 से 35 दिन ही सऊदी अरब रहा जा सकेगा. 

यहां क्लिक करके हज यात्रा का फार्म भरें 

हज यात्रा से लौटने वाले आजमीन के लिए 14 अगस्त से वापसी शुरू हो जाएगी. इस बार कोरोना के चलते केंद्रीय हज कमेटी ने नियम बदले हैं, जिसके तहत वृद्धों के हज करने पर रोक होगी और 65 साल से अधिक उम्र के लोग आवेदन नहीं कर सकते.  

UP, बिहार और झारखंड चलने वालीं 44 पूजा स्पेशल ट्रेनें दिसंबर तक चलेंगी, देखें लिस्ट

18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी हज पर नहीं ले जाया जा सकता. हज के दौरान सऊदी अरब में रहने की अवधि भी न्यूनतम 30 दिन और अधिकतम 35 दिन कर दी गई है. 

आजम खान के साथ इतना अन्याय हो रहा है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते:अखिलेश यादव

अन्य खबरें