रांची: बड़ा तालाब का हो रहा सौंदर्यीकरण, आ रहे विदेशी पक्षी, बन रहा सेल्फी पॉइंट

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Nov 2020, 12:04 PM IST
  • पिछले दिनों हाईकोर्ट की ओर से लगाई गई फटकार के कारण निगम हरकत में आ गया है और तेजी से बड़ा तालाब के विकास कार्य में जुट चुका है. तालाब की खूबसूरती को बढ़ाया जा रहा है. साफ-सफाई के चलते विदेशी पक्षियों के आने के कारण लोग भी यहां दिखाई दे रहे हैं.
 निगम की ओर से तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है

रांची. हाईकोर्ट की ओर से रांची के बड़ा तालाब को लेकर लगाई गई फटकार का असर दिखना शुरू हो गया है. तालाब की लोकेशन को खूबसूरत बनाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. तालाब की सफाई करवा दी गई है. जिस कारण लोग यहां सैर के लिए आना शुरू हो गए हैं. दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग की जा रही हैं. सोहराई और कोहवर की आकर्षक पेंटिंग सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है और सेल्फी पॉइंट बनती जा रही है. इसके साथ ही विदेशी पक्षियों का भी आना शुरू हो गया है. यहां पर सुरक्षा के इतंजामात भी किए गए हैं. कई लोग तालाब के किनारे व्यायाम और योगा करते हुए भी देखे जा सकते हैं.निगम के द्वारा किए जा रहे सौंदर्यीकरण को देखकर लग रहा है कि जल्द ही रांची को एक नया पिकनिक स्पाॅट मिलने वाला है.

तालाब के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का कहना है कि पहले तालाब में गंदगी होने के कारण यहां आने का मन नहीं करता था. जब से तालाब की साफ-सफाई के बाद यहां आसपास वातावरण को खूबसूरत बनाया जा रहा है. यहां आना अच्छा लगने लगा है. खूबसूरती और पर्यावरण अनुकूल वातावरण बनाए जाने के कारण बड़ा तालाब में अब विदेशी पक्षी भी पहुंचने लग गए हैं. पहले तालाब में गंदगी के कारण पक्षी यहां कुछ कम आ रहे थे.

BJP सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी को जमीन खरीद मामले में हाईकोर्ट ने दी राहत

लेकिन अब पिछले वर्ष से दोगुना ज्यादा पक्षी तालाब में अपना डेरा डाले हुए हैं. विदेशी पक्षियों की चहचहाहट से पूरा इलाका गूंज रहा है.लोगों का कहना है कि सुबह और शाम के समय तालाब के आसपास का दृश्य देखने में अद्भुत लगता है. विदेशी पक्षियों के आने के बाद उन्हें देखने आने वाले लोगों की भी संख्या काफी बढ़ी है. लोग अपने मोबाइल में पक्षियों की तस्वीरें कैद करते हुए सेल्फी लेते हुए देखे जा सकते हैं. इसके अलावा बड़ा तालाब में बनाई गई विवेकानंद की खूबसूरत प्रतिमा की साफ-सफाई की व्यवस्था भी लगातार की जा रही है और इस प्रतिमा का सम्मान करते हुए भी लोग दिखाई दे रहे हैं.

अन्य खबरें