सावधान: सर्दी में इलेक्ट्रिकल सामानों से शरीर को गर्म करना पड़ सकता है भारी

Smart News Team, Last updated: 04/12/2020 08:00 PM IST
  • सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में यदि आप परंपरागत शरीर को गर्म करने की अपेक्षा आधुनिक युग के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अपने को गर्म करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.
नुकसानदायक साबित हो सकता है सर्दी में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अपने शरीर को गर्म करना

रांची. रांची सदर अस्पताल के डॉक्टर सब्यसाची मंडल कहते हैं कि आधुनिक युग के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे रूम हीटर, ब्लोअर भले ही शरीर को गर्म करने की क्षमता रखते हैं लेकिन यह आपके शरीर के लिए मुफीद नहीं है. कहते हैं कि बंद कमरे में रूम हीटर और ब्लोअर का प्रयोग करने से इंसान को घबराहट का एहसास होता है. घुटन भी हो सकती है. इन उपकरणों का लगातार उपयोग करने वालों को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.

अब काशी अयोध्या और प्रयागराज की सैर कर आएगा पर्यटन विभाग

ब्लड प्रेशर की वजह से नाक से खून नाक की त्वचा का पतला होने के साथ ही त्वचा सूख कर रक्त स्राव की भी शिकायत की संभावना बढ़ जाती है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से गर्म होने के बाद प्राकृतिक वातावरण का सामना करने पर उस व्यक्ति को नाक से रक्त आने के साथी चक्कर आना और सिर भारी होने की शिकायत की संभावना बढ़ जाती है जो आगे चलकर काफी खतरनाक रूप ले सकती है. डॉक्टर मंडल सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े का ही सहारा लेने की सलाह दे रहे हैं.

अन्य खबरें