बदल गए नियम अब ओटीपी कोड डालकर निकलेगा एटीएम से पैसा

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 01:17 AM IST
  • आज यानी 1 दिसंबर से सरकारी मशीनरी ने आम जनता से जुड़ी सुविधाओं में व्यापक फेरबदल किया है. बीमा पॉलिसी हो या रेलगाड़ियों का परिचालन या फिर एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा हो, आम जनता को प्रदत्त सुविधाओं की प्रक्रिया बदल गई है.
फाइल फोटो

रांची . देश की पंजाब नेशनल बैंक ने 1 दिसंबर से एटीएम के माध्यम से 10,000 से अधिक रुपए की धनराशि निकाले जाने पर ओटीपी की बाध्यता अपने उपभोक्ताओं पर थोपी है. हालांकि बैंक ने यह नियम रात 8:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक के बीच ग्राहकों पर लागू किया है. उक्त समय के अंदर एटीएम से 10000 से अधिक निकालने वाले ग्राहकों को बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपने साथ में रखना होगा. एटीएम से पैसा निकालने से पहले बैंक ऐसे ग्राहकों के मोबाइल फोन पर एक ओटीपी सेंड करेगा. 

ओटीपी कोड डालने के बाद ही ग्राहक के हाथ में अपनी मेहनत की कमाई आ सकेगी. यही नहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब आरटीजीएस की सुविधा 24 घंटे और 365 दिन की कर दी है. पहले यह सुविधा दूसरे और चौथे शनिवार और बैंक की छुट्टी के दिन छोड़कर किसी भी कार्यालय दिवस पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक ग्राहकों को उपलब्ध होती थी.

झारखंड के इंजीनियरिंग की सीटों पर JCECEB ने विशेष काउंसलिंग कराने का लिया निर्णय

बैंक के अलावा भी सरकार ने बीमा पॉलिसी धारकों को भी अपनी किस्त जमा करने की छूट दी है. कोरोना काल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे बीमा पॉलिसी धारकों को बड़ी राहत दी है. समय पर बीमा की किस्त न जमा करने पर अब बीमा धारकों की पॉलिसी बंद नहीं होगी.इसके लिए बीमा कंपनियों ने अपने पॉलिसी में बदलाव किया है. साथ ही बीमा धारक 5 वर्षों के बाद बीमा की राशि को 50% तक घटा सकता है. यानी यदि बीमा धारक चाहे तो अपनी पॉलिसी की किस्त को 50% तक कम करके जमा कर सकता है. इसके एवज में बीमा कंपनी पॉलिसी पर पक हो जाने के बाद 50 फ़ीसदी ही बीमा धारक को धन राशि का भुगतान करेगी.

बदलाव की बाजार में रेलवे बोर्ड भी आगे निकल कर आया है. रेलवे ने कुमार रांची और हटिया से चलने वाली 6 ट्रेनों का जल्द से जल्द नियमित परिचालन शुरू करने की बात कही है. वही आज यानी 1 दिसंबर से वनांचल एक्सप्रेस भी रेलवे बोर्ड चलाने जा रहा है. इस ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने कोरोना स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाने की योजना बनाई है. यह ट्रेन शाम 7:20 बजे रांची से प्रस्थान कर 9:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी. यही नहीं रेलवे ने दरभंगा सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन भी अगले आदेश तक चलाते रहने की संस्तुति की है.

अन्य खबरें