राजधानी समेत राज्य भर के मौसम में बदलाव, हल्की-फुल्की बारिश से शुरू हुई सुबह

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 04:13 PM IST
  • जैसा कि पिछले दिनों मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि राजधानी रांची सहित पूरे झारखंड राज्य में 14 और 15 दिसंबर को बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई है. रविवार की शाम शुरू हुई हल्की बूंदाबांदी वाले बादल राजधानी रांची को सोमवार को भी अपने आगोश में लिए रहे. 
फाइल फोटो

रांची . मौसम विभाग की माने तो उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के ऊपर आसमान में पश्चिमी विक्षोभ का एक पर्थ चक्रवर्ती कम दबाव के क्षेत्र में बदल रही है. इसके साथ ही एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी अरब सागर और मध्य अरब सागर में भी बन रहा है. इस दबाव का असर पूरे राजधानी रांची के साथ ही देश के मौसम पर दिखाई देने लगा है. बारिश होने से राजधानी सहित पूरे झारखंड राज्य में सर्दी का एहसास होने लगा है. राजधानी रांची के साथी कोडरमा गढ़वा पलामू चतरा देवघर दुमका जिले में भी सोमवार को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली. हालांकि बारिश होने से पिछले तीन चार रोज से सुबह के समय हल्के फुल्के कोहरे से सोमवार को लोगों को राहत भी मिली.

मेन पावर बढ़ाने को मेडिकल कॉलेजों में रिक्त पदों के सापेक्ष शुरू हुई नियुक्तियां

रविवार को राजधानी में दिनभर बादल छाए रहे कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई. राजधानी रांची का न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री के आस पास चला गया और अधिकतम तापमान गिरकर 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य का चाईबासा ऐसा क्षेत्र रहा जहां पर पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान 30.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. आज मैं सबसे न्यूनतम तापमान बोकारो जिले का 16.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की माने तो राजधानी रांची के न्यूनतम तापमान में बारिश और बादल छाए रहने के कारण आने वाले 3 से 4 दिनों में 4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

अन्य खबरें