Chhath Puja 2021: छठ पर्व में क्यों जरूरी है गन्ना, इसके बिना पूरी नहीं होती पूजा

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 7th Nov 2021, 5:51 AM IST
  • 8 नवंबर से महापर्व छठ की शुरुआत हो रही है. छठ पूजा में कुछ ऐसी विशेष चीजें हैं, जिसका इस्तेमाल पूजा में किया जाता है. इन्हीं में से एक है गन्ना. गन्ना के बिना छठ पूजा अधूरी मानी जाती है. पूजा में इसका होगा बेहद जरूरी होता है. आइये जानते हैं आखिर छठ पूजा में गन्ना जरूरी क्यों है.
छठ पूजा में गन्ना है बेहद जरूरी.

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की शुरुआत नहाय खाय के साथ कल यानी 8 नवंबर से हो रही है, जोकि 11 नवंबर तक चलेगाय छठ पूजा में सूर्य देव की उपासना की जाती है और उन्हें अर्घ्य दिया जाता है. इस पर्व में छठी मईया के लिए कई खास भोग चढ़ाए जाते हैं. इन प्रसादों का अपना विशेष महत्व होता है और इनके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. इन्ही में से एक है फल के रूप में प्रसाद है 'गन्ना'. छठ पूजा में गन्ना काफी अहम माना जाता है. आइये जानते हैं प्रसाद के रूप में गन्ना की खासियत.

छठ पूजा में गन्ना होना बेहद जरूरी होता है. पूजा के लिए गन्ना खरीदा जाता है और बाजार में बड़ी मात्रा में गन्ना की बिक्री होती है. सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए भी पूजा सामग्री में गन्ना को जरूर शामिल किया जाना चाहिए. कहा जाता है कि छठी मईया को गन्ना बहुत प्रिय है. वहीं एक मान्यता यह भी है कि छठ पूजा में सबसे पहले नई फसल का प्रसाद चढ़ाया जाता है. इसलिए प्रसाद के रूप में गन्ना फल अर्पण किया जाता है. प्रसाद के साथ ही हम छठ घाट पर ही देखते हैं कि 4-5 गन्नों को खड़ा कर घाट पर बांधा जाता है और इसी बांधे हुए गन्ने के बाद व्रती पूजा करती है.

Chhath Puja 2021: नहाय खाय से होती है महापर्व की शुरुआत, चतुर्थी तिथि पर इस विधि से करें पूजा

छठ पूजा में गन्ना कितना जरूरी होता है इस बात को पता चल गया है. लेकिन आपको बता दें कि गन्ना छठ पूजा में प्रसाद के साथ साथ सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से लीवर ठीक रहता है. साछ ही गन्ना का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में सुबह अर्घ्य देने का समय और पूजा विधि, जानें

अन्य खबरें