रांची: छिन्नमस्तिके मंदिर में नए साल पर दर्शन करने को उमड़े श्रद्धालु

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 2:18 PM IST
  • कोविड-19 संक्रमण के चलते अरसे से घरों में कैद लोगों ने नई साल की खुशियां अपने-अपने अंदाज में मनाई. कुछ लोग राजधानी रांची के आसपास के पर्यटन स्थलों पर जाकर नई साल का आनंद लिया तो किसी किसी ने राज्य के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल व राज्य से बाहर भी जाकर नए साल के मजे लिए. 
श्रद्धालुओं ने मां छिन्नमस्ता देवी के मंदिर में पूजा अर्चना कर आने वाले कल के लिए सुरक्षा समृद्धि की मनौती मांगी

रांची. बता दें कि जैसी की उम्मीद की जा रही थी कि इस बार नई साल पर काफी गहमागहमी का दौर रहेगा. ठीक वैसा ही हुआ राजधानी रांची के आसपास के पर्यटन स्थलों समेत राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थल सैलानियों से भरे रहे. होटलों और रेस्टोरेंट तो में भी नई साल पर लोगों ने अपने अंदाज में खुशियां मनाई. वही नई साल की खुशियां मनाने के लिए हजारों श्रद्धालु बाबा धाम रजरप्पा आ रहे हैं. यहां छिन्नमस्तिके मंदिर में दर्शन करने वालों का तांता लगा हुआ है. मंदिर में दर्शन करने वालों की भीड़ के कारण लोगों को घंटों लाइन में लगकर दर्शन के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ी.

नई साल पर छिन्नमस्तिके मंदिर में सुबह 4:00 बजे ही मंदिर का पट खोल कर मंगल आरती हुई. इसके बाद पूजा अर्चना के लिए यहां दिनभर भक्तों की भारी भीड़ लगी रही. मंदिरआने वाले सभी श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन प्राप्त हो इसके लिए भारी पुलिस बल तो तैयार थी ही साथ ही स्वयं पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने सक्रियता दिखाते हुए पूरी व्यवस्था अपने हाथ में लेकर श्रद्धालुओं को सहूलियत प्रदान की. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रजरप्पा थाना पुलिस भी सक्रिय रही. मंदिर प्रांगण से 1 किलोमीटर पहले बैरिकेडिंग लगाकर रजरप्पा पुलिस वाहनों को व्यवस्थित खड़ा कर आते नजर आई.

मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं ने मां छिन्नमस्तिके देवी की विधि विधान से पूजा अर्चना की बाद इसके आने वाले साल में सभी की सलामती की प्रार्थना की. मंदिर में पूजा अर्चना के बाद बहुत से श्रद्धालु मंदिर परिसर के चारों ओर फैले प्राकृतिक पहाड़ों और जंगलों को निहारती नजर आए साथी दामोदर भैरवी नदी के किनारे परिवार समेत अठखेलियां करते भी नजर आए. लॉकडाउन के बाद यह पहला ऐसा मौका है कि मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्ति आराधना के लिए पहुंचे रहे हैं.

अन्य खबरें