डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी विश्‍वविद्यालय में 30 तक होगा स्नातकोतर नामांकन

Smart News Team, Last updated: Fri, 13th Nov 2020, 1:29 PM IST
  • डीएसएमपीयू पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जहां स्नतकोतर नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. रांची विश्वविद्यालय में स्नातकोतर नामांकन की प्रक्रिया दिसंबर से शुरू होने की उम्मीद है क्योंकि वहां अभी इसकी परीक्षा ली जानी है.
डीएसएमपीयू में स्नातकोतर नामांकन की अंतिम तारीख 30 नवंबर है

रांची. डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी विश्‍वविद्यालय (डीएसएमपीयू) में स्नातकोत्तर नामांकन के लिए 30 नवंबर तक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन सामान्य कोर्स के तीनों संकाय और वोकेशनल कोर्स के लिए किया जाना है. चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन किया जा सकता है और 30 नवंबर आखिरी तारीख है. विश्वविद्यालय की ओर से 2 दिसंबर को पहली प्रोविजनल सेलेक्शन लिस्ट जारी कर दी जाएगी. पहली लिस्ट के आधार पर 3 से 10 दिसंबर तक विद्यार्थियों का पीजी में नामांकन किया जाएगा.

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय पहला एकमात्र विश्वविद्यालय है, जहां स्नातकोत्तर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. रांची विश्वविद्यालय में स्नातक तक की परीक्षा अभी पूरी नहीं हुई है. परीक्षा संपन्न होने के बाद दिसंबर माह में वहां भी स्नातकोत्तर को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. परीक्षाएं दीवाली के बाद होंगी जिस कारण अगले दो सप्ताह रांची विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा में जाएंगे और फिर नामांकन शुरू होगा.

झारखंड सरकार के कृषि मंत्री का ऐलान- किसानों का लोन होगा माफ, मजदूर करेंगे खेती

पहली प्रोविजनल लिस्ट के बाद भी अगर सीटें खाली रह जाती हैं, तो डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय की ओर से 12 दिसंबर को एक बार फिर से प्रोविजनल लिस्ट जारी की जाएगी. जिसके आधार पर 13 से 17 दिसंबर तक नामांकन किया जाएगा. गौर हो कि नामांकन के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए रखा गया है, जबकि एसटी और एससी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए 250 रुपए शुल्क आवेदक को देना होगा. वोकेशनल कोर्स के लिए 600 रुपए शुल्क रखा गया है.

अन्य खबरें