रांची में ई-चालान सिस्टम शुरू, घर से ही ऑनलाइन किया जा सकेगा जुर्माने का भुगतान

Smart News Team, Last updated: Tue, 5th Jan 2021, 7:57 PM IST
  • झारखंड में परिवहन विभाग ने डिजिटल सेवा शुरू की है. ट्रैफिक कर्मियों को इस तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया गया है. राज्य और राज्य से बाहर किए गए अपराध भी ई चालान के दायरे में आएंगे
ई-चालान (फाइल फोटो)

रांची. झारखंड में वाहन चालकों को अब चालान का भुगतान करने के लिए किसी कार्यालय नहीं जाना होगा. विभाग ने इसके लिए डिजिटल सेवा शुरू कर दी है. राजधानी रांची में परिवहन विभाग ने ई-चालान सिस्टम की शुरुआत की. विभाग ने इसके लिए एचडीएफसी बैंक के सहयोग से उच्च तकनीक वाली मशीनें प्राप्त की हैं. एटीआइ में रांची के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इस नई तकनीक के इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया गया. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ई-चालान से पारदर्शिता बढ़ेगी. साथ ही पर्यवेक्षण भी प्रभावी होगा. 

राज्य से राज्य से बाहर किए गए अपराध भी चालान के दायरे में आएंगे. आम लोगों को अब दंड शुल्क जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वें चाहें, तो मौके पर ही कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. उन्हें चालान पर्ची में एक ऑनलाइन लिंक भी दिया जाएगा. इस पर लोग घर पहुंच कर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे. अगर कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसकी दो फोटो लेकर चालान पर्ची में बतौर सबूत दर्ज किया जा सकता है.

राम मंदिर धन संग्रह अभियान से जुड़े जाएंगे रांची के 2.5 लाख परिवार

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नो पार्किंग या वर्क साइड पार्किंग से गाड़ी सीज करने पर वाहन मालिक को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी कि उनकी गाड़ी कहां रखी गई है. नई तकनीक से लैस यह मशीन जीपीएस लोकेशन की मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों के स्थान और पता स्वत: ही ढूंढ़ लेगी. गाड़ी का निबंधन संख्या या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालने पर मशीन में सारी सूचनाएं स्वत: आ जाएंगी.

अन्य खबरें