रांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स में नामांकन की तिथि बढ़ी

Smart News Team, Last updated: Tue, 10th Nov 2020, 2:47 PM IST
  • यूजीसी से मान्यता प्राप्त वोकेशनल के दो कोर्स में आफलाइन आवेदन तिथि 19 नवंबर तक बढ़ाई गई है. प्रत्येक कोर्स के लिए 50-50 सीटों में से 40 पर झारखंड के छात्र और शेष 10-10 सीटों पर अन्य राज्य के आवेदक नामांकन कर सकते हैं. 
वोकेशनल के दोनों कोर्सों के लिए 50-50 सीटें रखी गई हैं

रांची. बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स में नामांकन की तिथि को सेशन 2020-21 के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. यूजीसी से मान्यता प्राप्त वोकेशनल के दो कोर्स में आफलाइन आवेदन की तिथि को 19 नवंबर तक बढ़ाया गया है. इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है. विश्वविद्यालय की ओर से कृषि संकाय में संचालित बैचलर ऑफ वोकेशनल इन ह्यूमन न्यूट्रिशियन एंड डाइटेटिक्स तथा वानिकी संकाय में संचालित बैचलर ऑफ वोकेशनल इन हर्बल रिसोर्स टेक्नोलॉजी कोर्स हेतु आवेदन आमंत्रित किया गया है.

दोनों कोर्स में आवेदकों के लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई है. आवेदन के लिए 10+2/इंटरमीडिएट साइंस पास छात्र–छात्राएं पात्र होंगे. आवेदन के साथ नियंत्रक, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, रांची के नाम से देय आवेदन शुल्क की राशि 350 रुपये का बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करना अनिवार्य होगा. आवेदन विश्वविद्यालय के सबंधित कृषि संकाय तथा वानिकी संकाय में जमा कराए जा सकते हैं. छात्रों का चयन 10+2/इंटरमीडिएट साइंस प्राप्तांक आधारित मेधा सूची से होगी. विश्वविद्यालय की ओर से हर कोर्स में 50-50 सीटें रखी गई हैं. जिनमें से 40-40 सीटों पर झारखंड के छात्र–छात्राओं का ही चयन किया जाएगा. शेष 10-10 सीटों पर अन्य राज्यों के आवेदकों को नामांकन करने का अवसर दिया जाएगा. नामांकन प्रक्रिया में झारखंड की आरक्षण नियमावली लागू होगी. संबंधित विषय में कार्य अनुभव रखने वाले आवेदक को नियमानुसार प्राथमिकता दी जाएगी.

झारखंड सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई योजना पर करेगी काम

उल्लेखनीय है कि अगर आवेदन ज्यादा आते हैं तो लिखित प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा का भी आयोजन किया जा सकता है. छात्र आवेदन पत्र विवि के अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. इस व्यावसायिक कोर्स का नामांकन शुल्क 3800 रुपए है. सामान्य वर्ग के छात्रों को 5000 रुपये तथा एसटी/एससी वर्ग के छात्रों के लिए 4000 रुपये प्रति सेमेस्टर फीस देनी होगी. वहीं सीट उपलब्ध होने पर छात्रावास में आवासीय सुविधा निर्धारित शुल्क के अनुसार भी छात्रों को दी जाएगी.

अन्य खबरें