छठ पर्व पर चांदी के सूप से रिझा रहे सूर्य देव को व्रती

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Nov 2020, 2:36 PM IST
  • मनोकामना पूरी करने वाला डाला छठ के पर्व की शुरुआत हो गई है. रांची सहित पूरे देश भर में भगवान भास्कर की पूजा उपासना का दौर शुरू हो गया है. ‌‌इस बार छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए सोने व चांदी के सूप का नया ट्रेंड निकल कर सामने आया है. 
रांची में इस बार छठ पूजा पर लोग चढ़ा रहे सोने और चांदी के सूप

रांची. बताते चलें कि गुरुवार से छठ पूजा महोत्सव शुरू हो गया है. व्रतियों ने स्नान  सूर्य देव की विधि विधान से आराधना शुरू कर दी है. ऐसे में जिन व्रतियों की मनोकामना पूरी हो गई है. वह लोग चांदी व सोने से निर्मित सूप से भगवान सूर्य देव को अर्घ्य देने की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे वृत्ति 2 ग्राम से लेकर 3 ग्राम तक सोने के सूप से सूर्य देव को अर्घ्य देने का मन बना चुके हैं. छठ पूजा में व्रती अपने सामर्थ्य अनुसार डिजाइन दार चांदी के सूप से भी सूर्य भगवान को अर्घ्य देने की तैयारी कर रहे हैं. व्रती 25 ग्राम से लेकर डेढ़ किलोग्राम तक के वजन के चांदी के सूप से भगवान भास्कर को प्रसन्न कर रहे हैं.

चर्च कंपलेक्स स्थित मां गायत्री ज्वेलर्स के सुनील गुप्ता बताते हैं कि कोरोना कॉल में जहां तमाम लोगों की आर्थिक स्थिति डावाडोल है वही कुछ विशेष वर्ग छठ पूजा पर विशेष तैयारियों के साथ सूर्य भगवान को प्रसन्न कर रहे हैं. बताते हैं कि इस बार छठ पूजा में चांदी व सोने के रूप से भगवान सूर्य देव को अर्घ देने का नया ट्रेंड चलन में आया है. बताया कि उनके पास 2 ग्राम से लेकर 3 ग्राम तक सोने के सूप बनाने के ऑर्डर मिले हैं. सुनील बताते हैं कि 2 ग्राम तक के सोने का सूप की कीमत रुपया 10000 के लगभग है.

देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्यक्रमों की शुरुआत, बजने लगेंगे बाजे

वही अलंकार ज्वेलर्स के सुमित अग्रवाल कहते हैं कि चांदी के रूप से भी व्रती सूर्य देव को अर्घ्य दे रहे हैं. इनमें 25 ग्राम से लेकर डेढ़ किलोग्राम तक के सूप बनाने के ऑर्डर उनके पास है. उन्होंने बताया कि 25 ग्राम तक के डिजाइन दार सूप में मीना चढ़कर उसे आकर्षक बनाया गया है. बताया कि 25 ग्राम तक के चांदी के सूट की कीमत लगभग 16000 है.

अन्य खबरें