रांची विवि में जापानी भाषा के कोर्स का पहला बैच 8 दिसंबर से होगा शुरू

Smart News Team, Last updated: 06/12/2020 12:17 PM IST
  • रांची विवि की ओर से जापानी कंपनी के साथ करार के बाद यह कोर्स शुरू किया जा रहा है. इसमें तीन शिक्षक जापान से और तीन भारत से होंगे. कोर्स के दौरान साप्ताहिक परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा ताकि स्टूडेंट्स अपना आंकलन कर सकें. 
रांची यूनिवर्सिटी कर रही ऑफलाइन क्लास शुरू करने की तैयारी, सरकार के आदेश का इंतज़ार

रांची. रांची विश्वविद्यालय में जापानी भाषा का कोर्स जल्द ही शुरू होने जा रहा है. विश्वविद्यालय की ओर से आठ दिसंबर को जापानी भाषा के सर्टिफिकेट कोर्स का पहला बैच शुरू हो रहा है. जापानी भाषा के इस कोर्स में 30 स्टूडेंट्स की ओर से दाखिला लिया गया है. रांची यूनिवर्सिटी की ओर से कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. रांची यूनिवर्सिटी के मुताबिक  कोर्स के  संचालन के लिए तमाई वनओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ इस कोर्स के लिए करार हुआ है. 

रांची विवि की ओर भविष्य में कई वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे. जापानी भाषा में डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जाएंगे. फॉरेन लैंग्वेज स्ट्डीज डिपार्टमेंट के तहत स्पेनिश और जर्मन जैसी अन्य भाषाओं की पढ़ाई के लिए भी प्रयास शुरू किया जाएगा. इससे रांची विश्वविद्यालय के छात्रों को रोजगार के बेहतर विकल्प भी मिलेंगे.

झारखंड के बाद बाकी राज्यों में सरना कोड बिल की मांग, 6 दिसंबर को रायपुर में बैठक

रांची विश्वविद्यालय के मुताबिक इस कोर्स के लिए कक्षाएं सप्ताह में पांच दिन ली जाएंगी. सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा ली जाएगी और कक्षा के लिए दो घंटे का समय तय किया गया है. इस जापानी भाषा के कोर्स के लिए 80 कक्षाएं ली जाएंगी. रांची विश्वविद्यालय की ओर से शुरू किए जा रहे इस कोर्स के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए शिक्षक तमाई वनओप्पो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की ओर से तीन शिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे जोकि जापान से होंगे और इनके साथ तीन अन्य शिक्षक जो स्टूडेंट्स की कक्षाएं लेंगे, भारत से ही होंगे. रांची विवि की ओर से स्टूडेंट्स की बेहतर शिक्षा गुणवत्ता की दृष्टि से सप्ताहिक परीक्षा का आयोजन भी किया जाया करेगा. इस परीक्षा के आधार पर ही स्टूडेंट्स अपना आकलन भी कर सकेंगे. कोर्स पूरा होने के बाद कैंपस प्लेसमेंट की भी व्यवस्था की जाएगी.

अन्य खबरें