रुक्का डैम पर गंगा उत्सव-2020 का आगाज, पौधारोपण से दिया क्लीन एंड ग्रीन का संदेश

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Nov 2020, 4:34 PM IST
  • नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा उत्सव-2020 रुक्का डैम में शुरू हो गया है. इस दौरान स्वच्छता अभियान चलाया गया और लोगों को साल में 100 घंटे अपने आसपास के जलस्रोतों की सफाई के लिए दान करने की शपथ दिलाई गई.
नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया बायो रेमेडीएशन विधि से स्वच्छ होगी गंगा

रांची. रुक्का डैम किनारे से सोमवार को गंगा उत्सव 2020 कार्यक्रम का आगाज हुआ. इस कार्यक्रम को रांची के रुक्का डैम में नमामि गंगे मिशन के तहत आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान निदेशक सूडा एवं उपायुक्त रांची की अगुवाई में जिला एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों की ओर से श्रमदान कर डैम के आसपास की साफ-सफाई की गई। साथ ही पदाधिकारियों द्वारा पौधारोपण किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूडा के निदेशक अमित कुमार, उपायुक्त रांची छवि रंजन, उप विकास आयुक्त अनन्य मित्तल, एसडीएम समीरा एस ने कहा कि श्रमदान कर डैम के किनारे फैले कचरे की साफ-सफाई कर स्वच्छता अभियान चलाया. निदेशक सूडा, उपायुक्त रांची सहित सभी पदाधिकारियों ने पौधारोपण कर क्लीन एंड ग्रीन का संदेश दिया।

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि जलस्रतों की साफ-सफाई के लिए हम सभी को खुद को जागरुक रखना होगा. हमें अपने अलावा दूसरों को भी इस संबंध में जागरूक करना चहिए. डैम के किनारे जहां-तहां कचरा नहीं फेंकें। इससे न सिर्फ हमारे जलश्रोत साफ रहेंगे, अपितु देशभर में यह संदेश जाएगा कि रांची के लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक हैं और अपने शहर को स्वच्छ रखते हैं।

2 नवंबर : पटना रांची जयपुर इंदौर मुजफ्फरपुर में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी लोगों ने गंगा स्वच्छता की शपथ ली. साथ ही, कभी भी जलश्रोत के किनारे कचरा नहीं फैलाने एवं साल में 100 घंटे अपने आसपास के जलस्रतों की सफाई के लिए दान करने की शपथ ली. कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त रांची, डीएफओ रांची, एसडीएम रांची, अपर समाहर्ता रांची, डायरेक्टर एनईपी रांची, जिला खाद्य आपूॢत पदाधिकारी रांची, जिला कृषि पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित करमा पंचायत एवं ओरमांझी प्रखंड के जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

अन्य खबरें