अब दिव्यांगजन राजकोष का गठन करेगी झारखंड सरकार, कैबिनेट को भेजा जा रहा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Dec 2020, 2:10 PM IST
  • अब राज्य के दिव्यांग जनों को बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराने के लिए झारखंड सरकार ने दिव्यांगजन राजकोष का गठन करने का निर्णय लिया है. किस राज्य कोष के गठन की स्वीकृति के लिए कैबिनेट को प्रस्ताव भेजा जा रहा है.
फाइल फोटो

रांची . बता दें कि दिव्यांगजन राज्य कोष गठित हो जाने के बाद सांची जनपद समेत राज्य भर के दिव्यांग उच्च शिक्षा एवं स्वरोजगार के लिए बिना शर्त एवं बिना ब्याज के आसानी से ऋण ले सकेंगे. फिलहाल सरकार ने इस राजकोष में दो करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. बाद में औद्योगिक इकाइयों से सहयोग लेकर कोस में वृद्धि की जाएगी. बावजूद इसके जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष में इस कोष में राशि जमा करेगी.

ट्रिपल आईटी के भूमि अधिग्रहण का विरोध करेगी संघर्ष समिति

दिव्यांगजन राजकोष गठन के लिए तैयार प्रस्ताव के अनुसार इस योजना के क्रियान्वयन के लिए शासी परिषद का गठन किया जाएगा. उपायुक्त लाभार्थी का चयन करेंगे तथा लाभार्थी के प्रस्ताव के अनुसार रेल की राशि का निर्धारण करेंगे.इस संबंध में निशक्तता आयुक्त सतीश चंद्रा ने बताया कि दिव्यांग जनों के लिए राज्य कोष का गठन होने के बाद उनकी उच्च शिक्षा एवं रोजगार के लिए ऋण मिलने से उनके तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा.

अन्य खबरें