3.38 करोड़ रुपए से चमकेगा एचईसी का नेहरू पार्क

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 02:39 AM IST
  • राजधानी रांची की एचईसी कॉलोनी के जर्जर हो चुके नेहरू पार्क के दिन अब खेलने वाले हैं. शासन की ओर से इस पाठ को खूबसूरत बनाने के लिए 3.38 करोड़ों रुपए का बजट स्वीकृत कर दिया गया है. कैंडल आज की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही इस पार्क का सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू कराया जाएगा.
फाइल फोटो

रांची. बता दें कि राजधानी रांची में जब एचईसी की स्थापना हुई थी तभी नेहरू पार्क बनवाया गया था. समय-समय पर रखरखाव ना होने के कारण इन दिनों इस पार्क की हालत पूरी तरह जर्जर हो चुकी है. नेहरू पार्क की हालत को देखते हुए अब इसे फिर से सुंदर बनाए जाने की कवायद शुरू की गई है इसके लिए नगर विकास विभाग ने पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए 3.38 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत कर दी है.

सुंदरीकरण का पहला चरण पूरा करने के लिए नगर विकास अनुभाग की ओर से दो करोड़ रुपए की धनराशि भी उपलब्ध करा दी गई है. नगर विकास की निर्माण एजेंसी जुडको इस पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर टेंडर जारी करेगा. टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पार्क को साल भर के अंदर सुंदर बनाने की समय सीमा निर्धारित की गई है.

 

एचईसी के नेहरू पार्क को सुंदर बनाने के लिए जुडको के अधिकारी ने बताया कि इस पार्क में रंग बिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी बुजुर्गों के टहलने के लिए ट्रैक बनाया जाएगा. नेहरू पार्क में लगी प्रतिमा को ठीक कर पार्क की जमीन को हरा-भरा किया जाएगा. बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले भी लगाए जाएंगे. पार्क के चारों ओर पौधारोपण भी किया जाएगा. रंग बिरंगी रोशनी के साथ ही पार्क में गजब लाइट के खंभे भी लगाए जाएंगे. बताया कि पाक के बीचो बीच एक म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया जाएगा साथ ही कैफेटेरिया का निर्माण भी होगा. उन्होंने बताया कि नेहरू पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर स्वयं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उत्सुक हैं. पिछले दिनों उनकी ओर से इस पार्क का निरीक्षण किया गया था उन्हीं के आदेश पर इस पार्क को खूबसूरत बनाया जाएगा.

अन्य खबरें