Women's Day 2022: इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर क्या है थीम, जानें इतिहास और महत्व

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 11:54 AM IST
  • International Women's Day 2022: महिला के सम्मान में हर साल देशभर में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. हर साल एक खास थीम को ध्यान में रखते हुए विमन्स डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस साल की थीम 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' रखी गई है.
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

International Women's Day 2022: महिला है तो आज है और महिलाओं से ही कल है. महिलाओं के बिना दुनिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती. महिलाओं को सम्मान देने, उनके कार्य और संघर्षों की प्रशंसा करने और छवि मजबूत करने,समाज में बराबर का हक दिलाने और विचारों को सामने लाने के लिए हर साल 8 मार्च के दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस बार भी मंगलवार को महिला दिवस मनाया जाएगा. महिला दिवस सालों से मनाया जा रहा है और हर साल एक अलग थीम के साथ इसे सेलिब्रेट किया जाता है.

महिला दिवस का इतिहास सालों पुराना है. कई देशों में महिला दिवस के दिन उन्हें छुट्टी दी जाती है.रूस, बेलरूस, युगांडा, अफगानिस्तान-क्यूबा, वियतनाम, यूक्रेन और कंबोडिया जैसे देशों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन छुट्टी होती है. आइये जानते हैं क्या है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास. कैसे शुरू हुई महिला दिवस मनाने की परंपरा और क्या है इस साल की थीम का मतलब.

Video-सांप और बिच्छू से बना ये सूप पीने के लिए लोगों में बढ़ा क्रेज, देखिए कैसे बनता है Detox ड्रिंक

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास- आज भले ही अंतराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के दिन मनाई जाती है लेकिन पहली बार इसे अलग तारीख में मनाया गया था. बाद में इसकी तारीख 8 मार्च निर्धारित की गई. सबसे पहले जर्मनी में क्लारा जेटकिन ने 28 फरवरी 1909 में एक दिन को महिला दिवस के रूप में समर्पित करने का सुझाव रखा. इसके बाद 1913 में 8 मार्च का दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए नियुक्त किया गया. तब से आज कर इसी तारीख को महिला दिवस मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर थीम का महत्व- 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने महिला दिवस को एक थीम के साथ मनाने की बात कही. इसके बाद हर साल एक नए थीम के साथ इस दिन को मनाया जाता है. इस साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' यानी एक स्थायी कल के लिए लैंगिक समानता रखी गई है.इस बार थीम के अनुसार महिला दिवस का कलर पर्पल-ग्रीन और व्हाइट तय किया गया है,जो न्याय, गरिमा, उम्मीद और शुद्धता का प्रतीक है.

डेविड वार्नर पर चढ़ा 'बच्चन पांडे' का बुखार, 'मार खाएगा' पर किए हुक स्टेप Viral

अन्य खबरें