रांची: त्योहारी सीजन में मांग के चलते रविवार से शुरू होगी अंतरराज्यीय बस सेवा

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Nov 2020, 4:46 PM IST
  • कोरोना के कारण लंबे समय से बंद पड़ी बस सेवा शुरू करने के लिए बस संचालकों ने बुकिंग शुरू कर दी है. गाइडलाइन के मुताबिक चालकों को यात्रियों का पूरा ब्योरा रखना होगा ताकि आसानी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा सके. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को लेकर बस में जितनी सीट की क्षमता है.
रांची में रविवरार से बस सेवा शुरू कर दी जाएगी

रांची. कोरोना के चलते पिछले सात-आठ महीने से राज्य में बस सेवा बंद पड़ी है. अब राजधानी के अंतरराज्यीय बस सेवा की शुरुआत रविवार से शुरू हो जाएगी. यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखना होगा. परिवहन विभाग ने कड़े निर्देश दिए हैं कि चालकों और यात्रियों को गुटका, खैनी, पान और धूम्रपान करना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा और जो भी कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करेगा. यात्रा के दौरान बस स्टैंड या इधर-उधर थूकने वालों से जुर्माना वसूल किया जाएगा. कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. परिवहन विभाग से गाइडलाइन जारी होते ही बस संचालकों ने टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है. अब आठ महीने बाद रविवार से रांची से अंतरराज्यीय बस सेवा की शुरुआत होगी.

गाइडलाइन के मुताबिक बस संचालकों से एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग रखने के लिए कहा गया है. अगर बस में यह व्यवस्था नहीं है तब यात्रियों के बस में अलग-अलग समय में प्रवेश देना होगा. साथ ही यात्रियों का पूरा ब्योरा रखना होगा ताकि आसानी से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा सके. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को लेकर बस में जितनी सीट की क्षमता है, उससे एक भी अधिक यात्री बिठाने की अनुमति नहीं है.

7 नवंबर: पटना रांची जयपुर इंदौर मुजफ्फरपुर में आज वायु प्रदूषण एक्यूआई लेवल

परिवहन विभाग की ओर से यात्रा के दौरान लोगों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतू एप इंस्टॉल कर इसे ऑन रखने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही यात्रा पूरी करने के बाद सभी से अपने कपड़े बदलने और अनिवार्य रूप से नहाने के लिए कहा गया है. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में बस सेवा को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया था. अक्टूबर से अंतरजिला परिचालन तो शुरू हुआ था लेकिन अंतर्राज्यीय बस सेवा पर रोक थी. त्योहार के मद्देनजर लगातार इसकी मांग की जा रही थी.

अन्य खबरें