झारखंड के इंजीनियरिंग की सीटों पर JCECEB ने विशेष काउंसलिंग कराने का लिया निर्णय

Smart News Team, Last updated: 30/11/2020 08:08 PM IST
  • दो बार की काउंसलिंग कराने के बाद भी रांची जनपद शहद झारखंड राज्य के सरकारी व गैर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में रिक्त सीटों पर झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने विशेष काउंसलिंग कर दाखिला करने का निर्णय लिया है.
झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद

रांची. बता दें कि मौजूदा शैक्षिक सत्र में रांची जनपद शहद राज्य के सरकारी व गैर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के बाद 4086 सीटें अभी भी खाली हैं. जिनमें बीआईटी सिंदरी में 133, विनोबा भावे विश्वविद्यालय के अधीन संचालित यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग मैं 170 सीटों के अलावा दुमका चाईबासा तथा रामगढ़ में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की तर्ज पर संचालित इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी 228, 196 व 2:00 से 10:00 सीटें खाली हैं.

इसी तरह राज्य के 10 निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी बड़ी संख्या में काउंसलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी सीटें खाली हैं. इंजीनियरिंग कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को देखते हुए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद अब गंभीर मुद्रा में नजर आ रहा है. इन सीटों को भरने के लिए परिषद में मंथन का दौर शुरू हो गया है. 

रांची में अब नगर निगम शवों को लिए निशुल्क उपलब्ध कराएगा फ्रीजर

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने काउंसलिंग के बाद रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए विशेष काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है. इन सीटों को भरने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जो पूर्व में किसी कारणवश अपना आवेदन नहीं कर सके हैं को भी परिषद ने अति शीघ्र ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया है. इसके अलावा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने प्रथम व द्वितीय काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को संस्थान व शाखा में बदलाव करने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं.

परिषद ने आगामी 2 दिसंबर को विशेष काउंसिलिंग के लिए राज्य मेघा सूची जारी करने का निर्णय लिया है. 3 दिसंबर से 5 दिसंबर तक सीटों के आवंटन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा विकल्पों को भरने का कार्य पूरा किया जाएगा वही 7 से 10 दिसंबर तक सीटों का आवंटन, संस्थानों में प्रमाण पत्रों की जांच तथा नामांकन कार्य पूरा किया जाएगा.

अन्य खबरें